Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। स्मिथ सबसे तेज 9000 टेस्ट रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं और उन्होंने ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने अपने 99वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की। पहले एशेज में फेल होने के बाद वह लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर 96/2 के स्कोर के बाद बल्लेबाजी के लिए आए और शुरुआती दौर से ही इरादे दिखाए। उन्होंने केवल 15 गेंदों में तीन शानदार चौकों की मदद से 24 रन बनाए। 

42वें ओवर की पहली गेंद पर स्मिथ ने बेन स्टोक्स को मिड-विकेट और मिड-ऑन के बीच में चौका लगाकर 9000 टेस्ट रन पूरे कर लिए। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज मैचों के मामले में 9000 रन के क्लब तक पहुंचने वाला सबसे तेज खिलाड़ी बन गया। उन्होंने ब्रायन लारा द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को बेहतर तोड़ा जिन्होंने 101वें टेस्ट में इस मुकाम को हासिल किया था। 

पारी के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कुमार संगकारा के बाद दूसरे सबसे तेज पारी बन गए। स्मिथ ने अपनी 174वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की जबकि श्रीलंकाई बल्लेबाज ने 172वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी। आईसीसी रैंकिंग के अनुसार मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष बल्लेबाजों में से हैं। दोनों बल्लेबाज पहले टेस्ट में रन बनाने से चूक गए थे लेकिन लॉर्ड्स में उन्होंने शानदार वापसी की है।