Sports

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने अवार्ड्स की घोषणा कर दी है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड द्वारा अवॉर्ड्स में तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का बनकर उभरे। वहीं महिलाओं में यह अवॉर्ड ऑलराउंडर एश्ले गार्डनर को मिला। इन दोनों खिलाड़ियों को उनके लगातार अच्छा प्रदर्शन के कारण यह अवॉर्ड से मिला।

स्टार्क ने हाल ही में समाप्त हुई एशेज सीरीज के दौरान हरफनमौला प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से सीरीज जीताने में अहम योगदान दिया। मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड द्वारा एलन बॉर्डर अवॉर्ड जीता। वह यह अवॉर्ड जीतने वाले मात्र 5वें तेज गेंदबाज हैं। इस अवॉर्ड के लिए स्टार्क ने मिचेल मार्श को मात्र एक वोट से पछाड़ा।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अनुसार कि अवॉर्ड विजेताओं का फैसला खिलाड़ियों, अंपायरों और मीडिया प्रतिनिधियों के के वोटों से किया गया। यह अवॉर्ड खिलाड़ियों को महिला एशेज टेस्ट के लंच ब्रेक के दौरान दिया गया। 

स्टार्क ने संयुक्त अरब अमीरात में ऑस्ट्रेलिया की पहला आईसीसी टी20 विश्व कप खिताब जीतने और वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के दौरों में जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने सभी पांच एशेज खेल भी खेले जिसमें उनकी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट श्रृंखला में से एक में 25.37 की औसत से 19 विकेट थे।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट अवॉर्ड 2021/22 

बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड : विजेता: एशले गार्डनर (54 वोट); उपविजेता: बेथ मूनी (47), एलिसा हीली (39)।
एलन बॉर्डर मेडल अवॉर्ड : मिचेल स्टार्क (107 वोट); मिचेल मार्श (106), ट्रैविस हेड (72)।
टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर : ट्रैविस हेड (12 वोट); स्कॉट बोलैंड (10), मिशेल स्टार्क (7)।
महिला वनडे प्लेयर ऑफ़ द ईयर : एलिसा हीली (13 वोट); राचेल हेन्स (10), मेगन शुट्ट (10)।
पुरुष वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर : मिचेल स्टार्क (15 वोट); मैथ्यू वेड (6), एडम ज़म्पा और एलेक्स कैरी (4)।
महिला टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर  बेथ मूनी (13 वोट); ताहलिया मैकग्राथ (10), एशले गार्डनर (6)।
पुरुष टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर : मिशेल मार्श (53 वोट); जोश हेजलवुड (29), एश्टन एगर (26)।
 

.
.
.
.
.