Sports

क्राइस्टचर्च : पाकिस्तान ने गेंद से शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप से बचते हुए हेगले ओवल में 42 रन से जीत दर्ज की। पाकिस्तान का स्पिन आक्रमण, जो पांच मैचों की श्रृंखला में कमजोर रहा था, ने पांचवें मैच में शानदार प्रदर्शन दिखाया जिसमें मोहम्मद नवाज और इफ्तिखार अहमद ने कमान संभाली और उसामा मीर ने आदर्श बैकअप प्रदान किया। 

पाकिस्तान ने धीमी गति की सतह पर सही ढंग से खेले। जमान खान और नवाज ने पावरप्ले में रचिन रवींद्र (1) और फिन एलन (22) को आउट करके आदर्श शुरुआत प्रदान की। स्पिन जोड़ी को एक्शन में बुलाया गया और बीच के ओवरों के दौरान चीजों को चुस्त रखने में कामयाब रहे। रनों और गेंदों के बीच लगातार बढ़ते अंतर का दबाव कीवी बल्लेबाजों के दिमाग में बैठ गया। उन्होंने आक्रामक होकर खेलने की कोशिश की लेकिन नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। 

हाथ में दो विकेट रहते हुए ग्लेन फिलिप्स (26) ने अपने दम पर लड़ाई जारी रखने की कोशिश की और एक चौका और फिर एक अधिकतम रन बनाकर न्यूजीलैंड को लक्ष्य तक बनाए रखा। लेकिन कप्तान शाहीन अफरीदी की गति फिलिप्स और फिर लॉकी फर्ग्यूसन से बेहतर थी जिससे उन्हें क्लीन स्वीप से बचने में मदद मिली। 

नवाज ने अपने चार ओवर के स्पेल में 18 रन देकर दो विकेट लिए। इफ्तिखार ने तीन विकेट के साथ खेल समाप्त किया और अपने चार ओवरों में 24 रन दिए। उनके स्पैल ने न्यूजीलैंड को 17.2 ओवर में 92 रन पर रोकने में अहम भूमिका निभाई। इससे पहले खेल में गेंद के साथ एक क्लिनिकल स्पैल में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 134/8 के मामूली स्कोर पर रोक दिया था। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद श्रृंखला में 5-0 की हार से बचने के लिए हसीबुल्लाह खान को पदार्पण का मौका देने की पाकिस्तान की कोशिश को अपेक्षित पुरस्कार नहीं मिला। टिम साउदी ने खेल के पहले ही ओवर में हसीबुल्लाह को तीन गेंदों पर शून्य पर आउट कर दिया। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम 24 गेंदों में 13 रन की अपनी पारी के दौरान शानदार दिखे। लेग स्पिनर ईश सोढ़ी के हाथों अपना विकेट गंवाने से पहले उन्होंने गैप हासिल करने के लिए संघर्ष किया और सिंगल लेने के लिए हवा में शॉट्स मारे। 

उन्हें दो जीवनदान मिले और मार्क चैपमैन ने दोनों मौकों पर कैच छोड़ा। लेकिन बाबर उन मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे जो उन्हें मिले थे। मोहम्मद रिजवान ने इतनी ही गेंदों में 38 रन का योगदान दिया। फखर जमान के मनोरंजक 33 रन ने उन्हें चार अधिकतम स्कोर और एक चौका दर्ज करते हुए देखा। 19वें ओवर में अब्बास अफरीदी ने मैट हेनरी के ओवर में गेंद को दो बार स्टैंड में भेजकर मेन इन ग्रीन का स्कोर 134/8 कर दिया।