Sports

कोलंबो : अबरार अहमद (69 रन पर चार विकेट)  और नसीम शाह (41 रन पर तीन विकेट)  की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद अब्दुल्ला शफीक की आक्रामक पारी के दम पर पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन सोमवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली। श्रीलंका की पहली पारी को 166 रन पर समेटने के बाद पाकिस्तान ने पहले दिन स्टंप्स तक दो विकेट पर 145 रन बना लिये। स्टंप्स के समय सलामी  बल्लेबाज शफीक 74 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं और कप्तान बाबर आजम आठ रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। दो मैचों की इस श्रृंखला में पाकिस्तान 1-0 से आगे है। 

श्रीलंका की पारी को सस्ते में समेटने के बाद पाकिस्तान ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए शुरुआती ओवर में छह से अधिक की रन गति से रन बनाये। टीम ने 50 गेंद में 50 और 101 गेंद में रनों का शतक पूरा किया। शफीक ने इस दौरान 49 गेंद में अपने टेस्ट करियर का पांचवां अर्धशतक पूरा किया जबकि शान मसूद ने 44 गेंद में अपना पचासा जड़ा। असिता फर्नांडो ने पारी के तीसरे ओवर में  इमाम उल हक (छह) को आउट करने के बाद अपने दूसरे स्पैल मे मसूद को चलता किया। मसूद ने 47 गेंद की पारी में चार चौके और एक छक्के की मदद से 51 रन बनाये। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए शफीक के साथ 108 रन की तेज तर्रार साझेदारी की। शफीक जब 42 रन पर थे तब प्रभात जयसूर्या ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका कर जीवन दान दिया। उन्होंने अब तक 99 गेंद की नाबाद पारी में सात चौके और दो छक्के लगाये हैं।   

इससे पहले  टॉस जीतकर बल्लेबाजी का श्रीलंका का फैसला गलत साबित हो गया । बारिश के कारण मैच एक घंटा विलंब से शुरू हुआ लेकिन शुरू होते ही सलामी बल्लेबाज निशान मदुशंका (4) तीसरे ओवर में रन आउट हो गए । कप्तान दिमुथ करूणारत्ने ने शाहीन अफरीदी की गेंद कवर में खेली और रन लेने के लिये दौड़े लेकिन शान मसूद के थ्रो ने गिल्लियां बिखेर दी जबकि मदुशंका क्रीज तक नहीं पहुंचे थे । कुसल मेंडिस छह रन बनाकर अफरीदी की गेंद पर कवर में कैच दे बैठे । नसीम शाह ने एंजेलो मैथ्यूज (नौ) और करूणारत्ने (17) को लगातार दो ओवरों में आउट किया । श्रीलंका ने 36 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे । धनंजय डिसिल्वा और दिनेश चांदीमल ने पांचवें विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी करके श्रीलंका को मैच में वापसी कराने की कोशिश की। नसीम ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान चांदीमल को 34 रन पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। डिसिल्वा 57 रन बनाकर अबरार का शिकार बने। इन दोनों की साझेदारी टूटने के बाद पाकिस्तान के गेंदबाज फिर से मैच पर हावी हो गये। रमेश मेंडिस (27) ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ टीम के स्कोर को 160 के पार पहुंचाया।