Sports

गॉल : पाकिस्तान ने कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद श्रीलंका को गुरुवार को यहां पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में चार विकेट से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त हासिल की। पाकिस्तान ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए लेकिन सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (नाबाद 50) ने एक छोर संभाले रखा और टेस्ट क्रिकेट में अपना आठवां अर्धशतक पूरा किया। इससे पाकिस्तान ने पांचवें दिन लंच से पहले ही जीत हासिल कर ली। 

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 312 रन बनाए थे जिसके जवाब में पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 461 रन बनाए। श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी में 279 रन बनाकर पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 131 रन का लक्ष्य रखा था। पाकिस्तान की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और वह चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 48 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। 

पाकिस्तान को पांचवें और अंतिम दिन जीत के लिए 83 रन की जरूरत थी लेकिन इस मैदान पर 2009 में उसकी कड़वी यादें जुड़ी हैं। तब पाकिस्तान को 168 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम दिन 97 रन की जरूरत थी और उसके आठ विकेट बचे हुए थे लेकिन उसकी टीम 117 रन पर आउट हो गई थी। बाबर आजम (24) ने इमाम के साथ चौथे विकेट के लिए 41 रन जोड़े और तब लक्ष्य तक पहुंचना औपचारिकता मात्र लग रहा था। लेकिन प्रबाथ जयसूर्या ने पाकिस्तानी कप्तान को पगबाधा आउट करके श्रीलंका की उम्मीद जगा दी। 

पहली पारी में दोहरा शतक बनाने वाले सउद शकील (30) ने इमाम के साथ पांचवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। उन्होंने हालांकि रमेश मेंडिस की गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमा दिया। जयसूर्या ने सरफराज अहमद (01) को कुशाल मेंडिस के हाथों कैच कराकर अपना चौथा विकेट लिया। इमाम ने एक छोर संभाले रखा तथा 84 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। 

पाकिस्तान को जब जीत के लिए चार रन की जरूरत थी तब आगा सलमान ने क्रीज पर कदम रखा तथा जयसूर्या पर लांग ऑफ में छक्का जड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। पाकिस्तान ने छह विकेट पर 133 रन बनाए। शकील को पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने के लिए मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। दूसरा टेस्ट मैच सोमवार से कोलंबो में शुरू होगा।