Sports

गॉल : सऊद शकील श्रीलंका में दोहरा शतक जड़ने वाले पाकिस्तान के पहले बल्लेबाज बने जिससे उनकी टीम ने मंगलवार को पहली पारी में 461 रन बनाकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली। श्रीलंका ने पहली पारी में 312 रन बनाए थे और इस तरह से पाकिस्तान को 149 रन की बढ़त मिली। श्रीलंका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 14 रन बनाए थे और इस तरह से वह अभी पाकिस्तान से 135 रन पीछे है। 

खेली नाबाद पारी

शकील ने नाबाद 208 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 361 गेंद खेली तथा 19 चौके लगाए। दिसंबर में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद शकील ने छह मैचों में एक दोहरा शतक, एक शतक और पांच अर्धशतक बनाए हैं। उनका औसत 98.5 है। शकील पाकिस्तानी पारी के मुख्य सूत्रधार रहे और उन्होंने निचले मध्यक्रम के बल्लेबाजों के साथ उपयोगी साझेदारियां निभाई। पाकिस्तान ने कल 101 रन तक पांच विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद शकील और आगा सलमान (83) ने छठे विकेट के लिए रिकॉर्ड 177 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला। यह श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से टेस्ट क्रिकेट में छठे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है। इन दोनों ने 2017 में दुबई में सरफराज अहमद और असद शाफिक के बीच 173 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ा। शकील और सलमान ने तेजी से रन जुटाए। दोनों ने श्रीलंकाई स्पिनरों के खिलाफ कदमों का अच्छी तरह इस्तेमाल किया और खराब गेंदों को सबक सिखाया। रमेश मेंडिस के दिन के पहले ओवर में शकील को 93 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला और फिर तीन गेंद बाद उन्होंने शतक पूरा किया। 

इस ओवर की अंतिम गेंद पर सलमान स्टंप हो गए। उन्होंने 113 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का मारा। शकील ने लंच के बाद नोमान अली (25) के साथ सातवें विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की। उन्होंने नसीम शाह के साथ नौवें विकेट के लिए 94 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इसमें नसीम शाह का योगदान केवल 6 रन का था। श्रीलंका का क्षेत्र रक्षण अच्छा नहीं रहा तथा उसके खिलाड़ियों ने शकील को 93 और 139 रन पर जीवनदान दिए। बाएं हाथ के बल्लेबाज शकील ने धनंजय डिसिल्वा पर चौका लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया। अबरार अहमद (10) आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे। श्रीलंका की तरफ से रमेश मेंडिस ने पांच और प्रबाथ जयसूर्या ने तीन विकेट लिए।