Sports

बासेल : गत उपविजेता भारत की पीवी सिंधू ने शानदार वापसी करते हुए दूसरी सीड ताइपे की ताई जू यिंग को शुक्रवार को मैराथन संघर्ष में 12-21, 23-21, 21-19 से हराकर विश्व बैडमिंटन प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ ही अपना पांचवां पदक पक्का कर लिया जबकि बी साई प्रणीत ने पुरुष एकल के सेमीफाइनल में जगह बनाकर इस टूर्नामेंट में अपना पहला पदक पक्का कर लिया। 16वीं सीड प्रणीत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चौथी सीड इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी को लगातार गेमों में 51 मिनट में 24-22, 21-14 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचते ही इतिहास बना दिया। प्रणीत के लिए टूर्नामेंट में पदक पक्का हो गया है और वह विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के इतिहास में महान प्रकाश पादुकोण के 1983 में कांस्य पदक जीतने के 36 साल बाद इस प्रतियोगिता में पदक जीतने वाले पहले पुरुष भारतीय खिलाड़ी बनेंगे। 

पिछले आठ महीने से एक अदद खिताब की तलाश में लगी सिंधू के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना एक बड़ी खुशी है। सिंधू ने पिछले साल के आखिर में वल्डर् टूर फाइनल्स में खिताब जीता था और वह उसके बाद अपने पहले खिताब की तलाश में हैं। उन्होंने लगातार तीसरे साल विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाकर पदक की हैट्रिक भी पूरी कर ली है। सिंधू के लिए यह मुकाबला रोमांचक उतार-चढ़ाव से भरपूर रहा। सिंधू ने पहला गेम आसानी से हारने के बाद जिस तरह वापसी की वह निश्चित रुप से काबिले तारीफ है। इस जीत के साथ सिंधू का जू यिंग के खिलाफ 5-11 का करियर रिकॉडर् हो गया है। सिंधू ने वल्डर् टूर फाइनल्स में भी जू यिंग को हराया था और उससे पहले तक सिंधू ने ताइपे की खिलाड़ी से लगातार छह मुकाबले गंवाए थे।

सिंधू ने पहला गेम आसानी से गंवा दिया। जू यिंग ने 10-3 की बढ़त बनाने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और पहला गेम आसानी से 21-12 से जीत लिया। दूसरे गेम में धड़कनें रोक देने वाला मुकाबला हुआ। सिंधू ने 15-13, 18-16 और 20-18 की बढ़त बना ली। लेकिन जू यिंग ने 20-20 पर बराबरी कर ली। मुकाबला फिर 21-21 से बराबर हुआ लेकिन सिंधू ने लगातार दो अंक लेकर 23-21 से यह गेम जीत लिया। निर्णायक गेम में जू यिंग ने 4-1 की बढ़त बनाई। उन्होंने फिर अपनी बड़त को 9-5 और 13-10 पहुंचा दिया। सिंधू ने इस गेम में लगातार तीन अंक लेकर 15-14 की बढ़त बनायी और जू यिंग पर दवाब बना दिया। मुकाबला बेहद कड़ा होता जा रहा था और दोनों खिलाड़ी एक-एक अंक के लिए जूझ रही थीं। जू यिंग ने 17-15 की बढ़त बनायी तो सिंधू ने 17-17 से स्कोर बराबर किया। सिंधू ने 19-17 की बढ़त बनायी तो जू यिंग ने स्कोर 19-19 कर दिया।

इस मौके पर सिंधू ने अपना तमाम कौशल झोंकते हुए लगातार दो अंक लिए और 21-19 से गेम तथा मैच समाप्त कर सेमीफाइनल में स्थान बना लिया। सिंधू के मैच जीतते ही भारतीय खेमा खुशी से उछल पड़ा और सायना नेहवाल के कल हारने की निराशा पीछे छूट गयी। आठवीं सीड सायना ने डेनमाकर् की मिया ब्लीचफेल्ट को हराने के कई मौके गंवाए और उन्हें हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो जाना पड़ा। सायना ने पहला गेम जीत लिया था और दूसरे गेम में उनके पास तीन बार मैच अंक थे लेकिन सायना ने तीनों मौके गंवा दिया। ब्लीचफेल्ट ने यह मुकाबला एक घंटे 12 मिनट में 15-21, 27-25, 21-12 से जीतकर अंतिम आठ में स्थान बना लिया।