Sports

नई दिल्ली : शीर्ष भारतीय एथलीट ऐश्वर्या मिश्रा का एशियाई चैंपियनशिप 2023 की 400 मीटर स्पर्धा का कांस्य पदक रजत पदक में बदलेगा क्योंकि इस स्पर्धा में शुरुआत में दूसरे स्थान पर रही उज्बेकिस्तान की फरीदा सोलियेवा डोप परीक्षण में विफल रही हैं। 

पिछले साल बैंकॉक में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान 13 जुलाई को लिए गए सोलियेवा के मूत्र के नमूने में प्रतिबंधित पदार्थ मेल्डोनियम पाया गया है और डोपिंग से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय महासंघ की इकाई एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने उस तरीख से उनके सभी नतीजों को अमान्य कर दिया है। 

एआईयू ने कहा, ‘एआईयू ने प्रतिबंधित पदार्थ (मेल्डोनियम) की मौजूदगी/इस्तेमाल के लिए 13 सितंबर 2023 से फरीदा सोलियेवा को तीन साल के लिए प्रतिबंधित किया है। 13 जुलाई 2023 से उनके सभी नतीजों को अमान्य किया जाता है।' सोलियेवा 52.95 सेकेंड के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहीं थी जबकि ऐश्वर्या ने 53.07 सेकेंड के साथ तीसरा स्थान हासिल किया था। 

श्रीलंका की नदीषा रमानायके ने 52.61 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता था। ऐश्वर्या चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले और कांस्य पदक जीतने वाली महिला चार गुणा 400 मीटर रिले टीम का भी हिस्सा थीं।