Sports

बाकू (अजरबैजान) : उभरती हुई निशानेबाज सिफ्त कौर समरा (Sift Kaur Samra) ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (International International Sports Academy) विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में 5वें स्थान पर रहकर भारत को पेरिस ओलिम्पिक (Paris Olympics) का छठा कोटा दिलाया। इस महीने की शुरुआत में चीन के चेंगदू में विश्व विश्वविद्यालय खेलों में अपने पसंदीदा स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली 21 साल की इस खिलाड़ी ने फाइनल में 429.1 का स्कोर किया। सिफ्त क्वालीफिकेशन दौर में 589 अंक के साथ 5वें स्थान पर थी। उन्होंने ‘नीलिंग' में 192 का स्कोर करने के बाद ‘प्रोन' और ‘स्टैंडिंग' में क्रमश: 199 और 198 अंक हासिल किए।

 

Sift Kaur Samra, Olympic quota, India, International International Sports Academy, Paris Olympics, सिफ्त कौर समरा, ओलंपिक कोटा, भारत, अंतर्राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय खेल अकादमी, पेरिस ओलंपिक


सिफ्त फाइनल में ‘नीलिंग' चरण के बाद 8वें स्थान पर खिसक गई थी। उन्होंने इसके बाद ‘प्रोन' और ‘स्टैंडिंग' बेहतर प्रदर्शन करते हुए 5वां स्थान हासिल किया। इस स्पर्धा में चीन की झांग कियोनग्यू (465.3) ने स्वर्ण जबकि हान जियाये (463.5) ने रजत पदक हासिल किया। अमरीका की सेगेन मैडालेना 451.9 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।


सिफ्त (589), आशी चौकसे (590) और मानिनी कौशिक (582) की भारतीय तिकड़ी 1761 के कुल स्कोर के साथ टीम स्पर्धा में 5वें स्थान पर रही। विश्व कप पदक तालिका में भारत 4 स्वर्ण और 3 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर है। शीर्ष 2 स्थानों पर चीन और अमेरिका का कब्जा है। मौजूदा विश्व कप में यह भारत के लिए तीसरा ओलिम्पिक कोटा है। इससे पहले मेहुली घोष (महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल) और 28 वर्षीय अखिल श्योराण (50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन) ने भारत के लिए ओलिम्पिक कोटा हासिल किए है।

Sift Kaur Samra, Olympic quota, India, International International Sports Academy, Paris Olympics, सिफ्त कौर समरा, ओलंपिक कोटा, भारत, अंतर्राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय खेल अकादमी, पेरिस ओलंपिक


भारत ने अब तक कुल 6 ओलिम्पिक कोटा हासिल किए है। इस सूची में भवनीश मेंदिरत्ता (पुरुष ट्रैप), गत विश्व चैंपियन रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल (पुरुष 10 मीटर एयर राइफल), स्वप्निल कुसाले (पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन) का भी नाम शामिल है। पुरुषों की 25 मीटर रैपिड-फायर पिस्टल क्वालीफिकेशन के पहले चरण के बाद आदर्श सिंह और अनीश भानवाला व्यक्तिगत स्पर्धा में क्रमशः दूसरे और सातवें स्थान पर है।


आदर्श ने 295 का स्कोर किया, वहीं अनीश (293) उनसे 2 अंक पीछे है। इस स्पर्धा में चुनौती पेश कर रहे तीसरे भारतीय विजयवीर सिद्धू 300 में से 287 के स्कोर के साथ 32वें स्थान पर थे। इस आयोजन में शीर्ष 6 निशानेबाज ही फाइनल में पहुंचेंगे। क्वालीफिकेशन का दूसरा रैपिड-फायर चरण और फाइनल मंगलवार को होगा।