Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शुक्रवार 16 दिसंबर को बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक बनाया। गिल 2022 में टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज बने। गिल का शतक टेस्ट में डेब्यू (26 दिसम्बर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) के तीन साल बाद आया है। 

कप्तान केएल राहुल के आउट होने के बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर 113 रन जोड़े। गिल ने खराब शुरुआत के बाद तेजतर्रार पारी खेली और 152 गेंदों पर 110 रन की पारी में 11 चौके और तीन छक्के जड़े। गिल से पहले भारत के दो सलामी बल्लेबाज अर्धशतक तक पहुंचे थे लेकिन शतक बनाने से मीलों दूर रह गए। शतक तक पहुंचने के सबसे करीब चेतेश्वर पुजारा थे जिन्होंने सीरीज के अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में 66 रन बनाए थे। उन्हें छोड़कर केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 रन बनाए थे। 

गिल ने संयमित पारी खेली और शॉर्ट गेंदों पर अच्छे शॉट्स लगाए जिसने कप्तान केएल राहुल को मुश्किल में डाल दिया। राहुल ने खालेद अहमद के खिलाफ कट ऑफ करने की कोशिश करते हुए डीप स्क्वायर लेग फील्डर को कैच थमा दिया। दूसरी ओर गिल शांत दिखे और मेहदी हसन की गेंद पर शतक के बाद ही आउट हुए। 

गिल के जाने के बाद चेतेश्वर पुजारा अपने शतक को पूरा करने की जल्दी में दिखे यह देखते हुए कि भारत घोषित करने जा रहा था। 87 गेंदों में 50 रन बनाने के बाद पुजारा ने 130 गेंदों में अपना शतक पूरा किया जिसके ठीक बाद केएल राहुल ने अपने बल्लेबाजों को वापस बुलाने का फैसला किया। भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ 513 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है और टेस्ट मैच में एक दिन से थोड़ा अधिक शेष रहते हुए वह जीत दर्ज करना चाहेगी।