Sports

कानपुर : श्रेयस अय्यर न तो अतीत में झांकना चाहते हैं और ना ही भविष्य के बारे में सोचना चाहते हैं। वह केवल वर्तमान पलों में जीना चाहते हैं जैसा कि उन्हें भारतीय टेस्ट ‘कैप’ प्रदान करते समय दिग्गज सुनील गावस्कर ने सलाह दी थी। अपने पदार्पण टेस्ट मैच में शतक जडऩे वाले 16वें भारतीय क्रिकेटर बने अय्यर जानते हैं कि अगले मैच में कप्तान विराट कोहली की टीम में वापसी होने पर मध्यक्रम में कुछ बदलाव होंगे। कुछ साल पहले करुण नायर को ऐसी स्थिति से गुजरना पड़ा था जबकि उन्हें तिहरा शतक जडऩे के बाद अगले मैच में बाहर बैठना पड़ा था।

Shreyas Iyer, Sunil Gavaskar, Debut test cap, श्रेयस अय्यर, IND vs NZ, india vs newzeland 1st Test, cricket news in hindi, sports news

अय्यर ने 105 रन की पारी खेलने के बाद कहा कि सुनील गावस्कर सर ने मुझे कैप सौंपते समय महत्वपूर्ण बात की थी। उन्होंने कहा था आपको अतीत के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है और आपको भविष्य के बारे में भी नहीं सोचना है। आपको केवल वर्तमान के बारे में सोचना है और अगली गेंद पर ध्यान केंद्रित करना है। मैंने यही किया। उन्होंने कहा कि मैंने आज के बारे में सोचने पर ध्यान दिया और यह नहीं सोचा कि अगले मैच में क्या होगा क्योंकि अगर मैं उस बारे में सोचता तो वर्तमान में नहीं जी पाता और अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता। जो कुछ भी होता है अच्छे के लिये होता है और मैं उसे स्वीकार करूंगा।

गावस्कर से टेस्ट कैप हासिल करना अय्यर के लिए परीकथा जैसा था और शतक जडऩा उसे अगले स्तर तक पहुंचाना। वह अभी इस अहसास का लुत्फ उठाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि सुनील सर से कैप हासिल करना परीकथा जैसा था। मैं यह सोच रहा था कि राहुल सर मुझे कैप सौंपेंगे। दोनों ही इस खेल के दिग्गज हैं और दोनों में से कोई भी कैप प्रदान करता मुझे खुशी होती।

Shreyas Iyer, Sunil Gavaskar, Debut test cap, श्रेयस अय्यर, IND vs NZ, india vs newzeland 1st Test, cricket news in hindi, sports news

अय्यर ने कहा कि यह बहुत अच्छा अहसास था और जिस तरह से चीजें आगे बढ़ी उससे मैं खुश था लेकिन मैं जिस तरह से आउट हुआ उससे मैं संतुष्ट नहीं हूं। गावस्कर ने भले ही उनसे कहा था कि वह न तो आगे के बारे में सोचें न अतीत पर ध्यान दें लेकिन अय्यर टेस्ट पदार्पण पर शतक बनाने को लेकर इतना सोचने लगे कि उन्हें रात भर नींद नहीं आई।

अय्यर ने कहा कि जिस तरह से पहले दिन से सब कुछ अच्छा रहा उससे मैं वास्तव में खुश था। कल रात मैं अच्छी नींद नहीं ले पाया। विशेषकर जब आप रात भर बल्लेबाजी के बारे में सोच रहे हों। मुझे लगा कि मैंने कल वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की थी, लेकिन आज भी फिर से ध्यान केंद्रित करना था।

Shreyas Iyer, Sunil Gavaskar, Debut test cap, श्रेयस अय्यर, IND vs NZ, india vs newzeland 1st Test, cricket news in hindi, sports news

टीम के संदर्भ में अय्यर ने स्वीकार किया कि भारत के लिए दिन मुश्किल भरा रहा। भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 129 रन बना लिए हैं। उन्होंने कहा कि यह दिन हमारे लिए चुनौतीपूर्ण रहा क्योंकि उन्होंने अच्छी शुरुआत की। विकेट (पिच) से हमारे गेंदबाजों को वास्तव में मदद नहीं मिली। हमारा ध्यान सही क्षेत्र में गेंदबाजी करके कम से कम रन देने और दबाव बनाने पर था।