Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे एक मात्र टेस्ट में डेब्यू करते हुए भारत की धमाकेदार महिला क्रिकेटर शैफाली वर्मा ने 26 साल पुराने रिकाॅर्ड को तोड़ दिया है। दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी के दौरान शैफाली ने 96 रन बनाते हुए अपना विकेट गंवाया और डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे बडी पारी खेलने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई। 

शैफाली ने अपनी पारी के दौरान 152 गेंदों का सामना करते हुए 63.16 की स्ट्राइक रेट के साथ 15 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 96 रन बनाए। वह केट क्रॉस की गेंद पर ए श्रुबसोल के हाथों कैच आउट होकर शतक नहीं पूरा कर सकीं लेकिन चंद्रकांता कौल के 26 साल पुराने रिकाॅर्ड को जरूर तोड़ दिया। कौल ने 1995 में डेब्यू टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 75 की पारी खेली थी तो अब तक किसी भारतीय महिला द्वारा डेब्यू टेस्ट में खेली गई सबसे बड़ी पारी थी। लेकिन अब ये रिकाॅर्ड शैफाली वर्मा के नाम जुड़ गया है। 

इतना ही नहीं शैफाली डेब्यू टेस्ट क्रिकेट में सिक्स लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। इससे पहले किसी भारतीय महिला खिलाड़ी ने डेब्यू टेस्ट में छक्का नहीं लगाया। इस दौरान शैफाली ने स्मृति मधाना के साथ 167 रन की पार्टनशिप करते हुए एक और रिकाॅर्ड भी अपने नाम किया। 

PunjabKesari

मंधाना ने 155 गेंदों पर 14 चौकों की मदद से 78 रन बनाए और दोनों के बीच हुई पहले विकेट के लिए हुई 167 रन की पार्टनरशिप भारतीय महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप बन गई। इससे पहले गार्गी बनर्जी और संध्या अग्रवाल ने 1984 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले विकेट के लिए 153 रन की पार्टनरशिप की थी। 

गौर हो कि इंग्लैंड महिला टीम और भारतीय महिला टीम के बीच खेले जा रहे एक मात्र टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 396/9 पर घोषित की। इसके जवाब में भारतीय टीम ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 5 विकेट गंवाकर 187 बनाए। शैफाली और मंधाना के अलावा पूनम राउत और कप्तान मिताली राज 2-2 रन पर आउट हुई जबकि शिखा पांडे खाता खोलने में नाकाम रही। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दीप्ति शर्मा (0), हरमनप्रीत कौर (4) क्रीज पर मौजूद रही।