Sports

हांगझोउ : अपना जन्मदिन मना रहे भारत के सरबजोत सिंह और दिव्या टीएस एशियाई खेलों की 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में चीन की जोड़ी से हार गए और रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। भारत ने इन खेलों में निशानेबाजी में छह स्वर्ण, आठ रजत और पांच कांस्य समेत 19 पदक जीत लिए हैं।

भारतीय जोड़ी को चीन के विश्व चैम्पियन झांग बोवेन और जियांग रेंशिन की जोड़ी ने फाइनल 16.14 से हराया। पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में अर्जुन सिंह चीमा और शिवा नरवाल के साथ स्वर्ण पदक जीतने वाले सरबजोत भारत को स्वर्ण दिलाने के करीब थे लेकिन दिव्या ने आखिर में कुछ खराब निशाने लगाये जिससे चीन ने बढ़त बना ली।

 

 

आखिरी शॉट पर 9.9 लगाने वाले 22 वर्ष के सरबजोत ने कहा कि मैं थोड़ा नर्वस था। बहुत ज्यादा दबाव था। मैंने मैच के पहले और बाद में पेट से सांस लेने का अभ्यास किया। दिव्या ने कहा कि हमने अच्छा प्रदर्शन किया। फाइनल्स में अपने प्रदर्शन से मैं खुश हूं। पहले से आखिरी शॉट तक मुझे मजा आया। 

महिला दस मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली दिव्या ने कहा कि अगले साल पेरिस ओलंपिक है और मैं क्वालीफाई करने की पूरी कोशिश कर रही हूं। हमारे पास अच्छे कोच हैं जिन्हें मैं धन्यवाद देना चाहती हूं। क्वालीफिकेशन में सरबजोत ने 291 स्कोर किया जबकि दिव्या का स्कोर 286 रहा। दोनों का कुल स्कोर 577 रहा और वे क्वालीफिकेशन में चीन से एक अंक आगे रहे थे लेकिन फाइनल में चीनी जोड़ी ने बाजी मार ली।

 

 

वहीं, ट्रैप स्पर्धा के पहले दिन कीनान चेनाई 75 में से 73 स्कोर करके दूसरे स्थान पर है। पुरूषों की व्यक्तिगत ट्रैप स्पर्धा के क्वालीफिकेशन में 25.25 शॉट के तीन दौर में जोरावर सिंह संधू 72 स्कोर करके छठे स्थान पर रहे। भारत के पृथ्वीराज टोंडाइमान 70 अंक लेकर 19वें स्थान पर रहे। भारतीय तिकड़ी कुल 215 अंक के साथ कुवैत से दो अंक पीछे दूसरे स्थान पर है।

रविवार को 25.25 शॉट के दो दौर और खेले जायेंगे जिससे टीम पदक विजेताओं का निर्धारण होगा। क्वालीफिकेशन में शीर्ष 6 स्थान पर रहे निशानेबाज फाइनल में जगह बनाएंगे। महिलाओं के व्यक्तिगत ट्रैप में प्रीति रजक छठे, मनीषा कीर 12वें और राजेश्वरी कुमारी 16वें स्थान पर रही। राजेश्वरी के खराब प्रदर्शन से भारत टीम वर्ग में चौथे स्थान पर खिसक गया।