Sports

कोलकाता : क्रिकेट के मैदान में कई शानदार पारियां खेलने के बावजूद विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के प्रशंसक बने हुए हैं। उन्होंने अपने आदर्श खिलाड़ी के 49 एकदिवसीय शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी करने के बाद बिना किसी हिचकिचाहट के स्वीकार किया कि वह कभी भी मुंबई के इस दिग्गज की बराबरी नहीं कर पायेंगे। कोहली के एकदिवसीय करियर की 49वीं शतकीय पारी के दम पर भारत ने पांच विकेट पर 326 रन बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी को 27.1 ओवर में 83 रन पर समेट कर विश्व कप मैच में बड़ी जीत दर्ज की।

 

कोहली के शतक के बाद तेंदुलकर ने ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) में लिखा कि शानदार खेल दिखाया विराट। इसी साल की शुरुआत में मुझे 49 से 50 (वर्ष) का होने में 365 दिन लगे। उम्मीद करता हूं कि आप 49 से 50 (शतक) तक पहुंचोगे और अगले कुछ दिनों में मेरा रिकॉर्ड तोड़ोगे। बधाई हो।

 


इससे पहले अपनी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच बने कोहली ने सचिन का रिकॉर्ड बराबर करने पर कहा था कि अपने नायक के रिकॉर्ड की बराबरी करना बहुत बड़ा सम्मान है। वह बल्लेबाजी के मामले में ‘परफेक्ट' रहे हैं। यह एक भावनात्मक क्षण है। मैं उन दिनों को जानता हूं जहां से मैं आया हूं, मैं उन दिनों को जानता हूं जब मैंने उन्हें टीवी पर देखा है। उनसे सराहना पाना मेरे लिए बहुत मायने रखता है।


मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए विराट कोहली के 121 गेंदों पर 101, श्रेयस अय्यर के 87 गेंदों पर 77, सूर्यकुमार के 14 गेंदों पर 22 तो रविंद्र जडेजा के 15 गेंदों पर 29 रनों की बदौलत 326 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 83 रन पर आऊट कर दिया। अफ्रीका के 4 खिलाड़ी बोल्ड आऊट हुए। रविंद्र जडेजा ने 33 रन देकर 5, मोहम्मद शमी ने 18 रन देकर 2, कुलदीप यादव ने 7 रन पर 2 विकेट चटकाईं। 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।
दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।