IPL 2019
Sports

जालन्धर : फिस्ट स्टेडियम में पुर्तगाल और स्पेन के बीच हुआ रोमांचक मैच क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम रहा। रोनाल्डो ने न सिर्फ हैट्रिक लगाई बल्कि साथ ही साथ पुर्तगाल को स्पेन के हाथों हारने से भी बचा लिया। वन मैन आर्मी शो का अहसास दिलाते हुए रोनाल्डो ने न सिर्फ अपने प्रदर्शन से क्रिटिक्स का दिल जीता। साथ ही साथ पुर्तगाल को विश्व कप की रेस में भी बरकरार रखा। रोनाल्डो की क्लब और नैशनल साइड की ओर से 51वीं हैट्रिक थी।

PunjabKesari

मजबूत शरीर का फायदा उठाया रोनाल्डो ने

PunjabKesari

रोनाल्डो ने मैच दौरान अपने मजबूत शरीर का पूरा फायदा उठाया। मैच जब खत्म होने के करीब था तब 88वें मिनट में रोनाल्डो ने गोल मारकर पुर्तगाल की हार टाल दी। एक आम फुटबॉलर जहां मैच के 70वें मिनट में ब्रेक लेता है, वहीं रोनाल्डो लगातार मैदान में डटेे रहे।  

PunjabKesari

खास तौर पर उनकी 25 यार्ड की किक जिसे स्पेन के गोलकीपर डेविड देखते ही रह गए, इस बात का सबूत थी कि रोनाल्डो आधुनिक जमाने के सबसे तेज फुटबॉलरों में से एक हैं।

PunjabKesari

पहला गोल : रोनाल्डो ने पहला गोल मैच के चौथे मिनट में ही कर दिया जब उन्हें पेनल्टी मिली। उन्होंने स्पेन के गोलकीपर डेविड डी को छकाकर बॉल गोलपोस्ट में मार दी।

PunjabKesari

दूसरा गोल : रोनाल्डो जब पुर्तगाल को एक गोल से बढ़त दिला चुके थे तो थोड़ी देर बाद ही स्पेन के डियागो कोस्टा ने मैदानी गोल कर मैच 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया था। ऐसे में मैच के 44वें मिनट में एक बार फिर से रोनाल्डो का जादू चला। रोनाल्डो के तेज शॉट को स्पेन के गोलकीपर डेविड समझ ही नहीं सके। पलभर में बॉल गोल पोस्ट के पार हो गई। 

PunjabKesari

तीसरा गोल : रोनाल्डो अपनी टीम को 2-1 से आगे ले जा चुके थे तभी स्पेन के डियागो ने दोबारा स्ट्राइक लेते हुए गोल दाग दिया। मैच दो-दो से बराबरी पर था। लेकिन 58वें मिनट में नाको ने मैदानी गोलकर स्पेन को 3-2 की बढ़त दिला थी। ऐसे समय में रोनाल्डो ने  अपनी टीम की हार को टालने के लिए जोर लगाना शुरू कर दिया। हालांकि इस दौरान स्पेन अपने बेहतरीन डिफैंस के सहारे थी लेकिन रोनाल्डो ने शानदार गोल कर पुर्तगाल की हार टाल दी। रोनाल्डो ने ऐसा कर 12 साल बाद विश्व कप के ओपनिंग मैच में स्पेन के जीत की कोशिश को भी मिट्टी में मिला दिया।

PunjabKesari

गोल करने के बाद रोनाल्डो ने किया अपने खास अंदाज में सेलीब्रेशन।

PunjabKesari

पुर्तगाल पर भारी पड़े स्पेन के फुटबॉलर
रोनाल्डो ने चाहे ही अपने दम पर पुर्तगाल की हार को टाल दिया लेकिन मैदानी दौड़ में उनकी टीम स्पेन के मुकाबले काफी पीछे नजर आई। स्पेन के खिलाडिय़ों के पास मैच दौरान करीब 62 मिनट तक बॉल रही। वहीं, पॉस देने में भी स्पेन के खिलाड़ी आगे रहे। उनके 336 (92 फीसदी) पास सफल रहे। वहीं, पुर्तगाल के पास की संख्या 704 (86 फीसदी) रही।

PunjabKesari

पुर्तगाल के डिफैंस को रोनाल्डो ने बचाया
मैच दौरान कई बार रोनाल्डो पुर्तगाल के क्षेत्र से बॉल निकालकर गोल पोस्ट की भागे। डिफैंस करते हुए पुर्तगाल ने कुल 36 बार बॉल रिकवर की जबकि स्पेन का यह आंकड़ा 28 था। इसके अलावा 8 बार पुर्तगाल टीम टैकल करने में सफलता हासिल पाई। क्लीयरलैंस के मामले में भी पुर्तगाल ने बाजी मारी। 19 मौके ऐसे आए जब उन्होंने बॉल क्लियर की।

PunjabKesari

पुर्तगाल ने किए 12 फाऊल
मैच दौरान पुर्तगाल के खिलाडिय़ों ने 12 बार फाऊल किए। इसका भरपूर फायदा स्पेन के फुटबॉल डियागो कोस्टा ने उठाया। वहीं, स्पेन ने 10 फाऊल किए। दोनों टीमों के एक-एक खिलाडिय़ों को यैलो कार्ड भी दिखाया गया।

PunjabKesari

बड़ा रिकॉर्ड भी बनाया :  रोनाल्डो ने तीन गोल किए। ऐसा कर वह दुनिया भर के 8 प्रमुख फुटबॉल टूर्नामैंटों में गोल करने वाले पहले फुटबॉलर हो गए हैं। रोनाल्डो विश्व कप, यूरोपियन चैम्प्यिनशिप, कोपा अमेरिका जैसी प्रतिष्ठित टूर्नामैंट में पहले ही शानदार खेल दिखा चुके हैं।

मैच खत्म होने के बाद रोनाल्डो ने स्पेन के गोलकीपर को गले लगाया। 

PunjabKesari

PunjabKesari
सोशल साइट्स पर लोगों ने बांधे तारीफों के पुल

.
.
.
.
.