Sports

नई दिल्ली : भारत के पूर्व पुरुष बल्लेबाजी कोच विक्रम ने कप्तान रोहित शर्मा की नेतृत्व क्षमताओं की सराहना करते हुए कहा कि दाएं हाथ का बल्लेबाज अपना ऑन-फील्ड गेमप्लान कभी नहीं भूलता। भले ही उसे यह याद न हो कि उसने टॉस में पहले बल्लेबाजी चुनी थी या गेंदबाजी। विराट कोहली का कार्यकाल समाप्त होने के बाद भारत के पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद से रोहित ने भारत को 2024 पुरुष टी20 विश्व कप और 2023 पुरुष एशिया कप जीतने के अलावा 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे विश्व कप में उपविजेता बनाया है। 

राठौड़ ने 'फाइंड ए वे विद तरुवर कोहली' पॉडकास्ट के एक एपिसोड में कहा कि वह भूल सकता है कि उसने टॉस के समय बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का फैसला किया है या टीम बस में अपना फोन और आईपैड, लेकिन वह अपना गेमप्लान कभी नहीं भूलता। वह इसमें बहुत अच्छे हैं और बहुत चतुर रणनीतिज्ञ हैं। 

 

Rohit sharma, Gameplan, Vikram Rathore, cricket news, sports, Taruwar Kohli Podcast, रोहित शर्मा, गेमप्लान, विक्रम राठौड़, क्रिकेट समाचार, खेल, तरुवर कोहली पॉडकास्ट

 


उन्होंने 29 जून को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में रोहित के रणनीतिक फैसलों को भी याद किया, जहां उन्होंने जसप्रीत बुमराह के ओवरों को तेजी से पूरा किया, जिसका अंत में फायदा मिला। राठौड़ ने कहा कि वह एक कप्तान के रूप में सामरिक रूप से बहुत अच्छे हैं। टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में उन्होंने बुमराह का ओवर जल्दी खत्म कर दिया था। बहुत से लोगों ने उस फैसले पर सवाल उठाए होंगे लेकिन उस फैसले ने हमें उस स्थिति में डाल दिया, जहां आखिरी ओवर में 16 रन की जरूरत थी। मैदान पर उनके लिए कई निर्णय अक्सर सटीक होते हैं। 

 

Rohit sharma, Gameplan, Vikram Rathore, cricket news, sports, Taruwar Kohli Podcast, रोहित शर्मा, गेमप्लान, विक्रम राठौड़, क्रिकेट समाचार, खेल, तरुवर कोहली पॉडकास्ट


राठौड़ जोकि सीनियर पुरुष चयन समिति के सदस्य भी रह चुके हैं, ने स्वीकार किया कि उन्हें अभी तक ऐसा कोई कप्तान नहीं मिला है जो रोहित की तरह खेल में डूबा हो। उन्होंने कहा कि उनकी पहली खूबी यह है कि एक बल्लेबाज के रूप में वह एक असाधारण खिलाड़ी हैं। मुझे लगता है कि वह ऐसा व्यक्ति है जो अपने खेल को अच्छी तरह से समझता है। उनके पास हमेशा एक स्पष्ट गेम प्लान होता है। एक नेता के रूप में भी आपको आगे बढ़कर नेतृत्व करना होगा।

 

 

राठौर ने कहा कि वह एक खिलाड़ी के कप्तान हैं। उन्होंने खिलाड़ियों के साथ भारी निवेश किया है। किसी कप्तान को मैंने टीम मीटिंग या रणनीति में इतना शामिल होता नहीं देखा। वह टीम की रणनीति पर काफी समय बिताते हैं। वह गेंदबाजों की बैठक, बल्लेबाजों की बैठक का हिस्सा हैं। वह गेंदबाजों और बल्लेबाजों के साथ बैठकर यह समझने की कोशिश करना चाहते हैं कि वे क्या सोच रहे हैं। वह खिलाड़ियों के साथ काफी समय बिताते हैं।