Sports

जालन्धर : माउंट मौंगानई में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे वनडे में भारतीय बल्लेबाजों रोहित शर्मा और विराट कोहली (Rohit Sharma and Virat Kohli) ने एक बार फिर से शतकीय साझेदारी निभाकर अपनी टीम को मजबूती दी। यह रोहित और विराट के बीच 16वीं शतकीय साझेदारी थी। ऐसा कर वह क्रिकेट जगत की तीसरी सबसे खतरनाक जोड़ी बन गई है जिन्होंने सर्वाधिक शतकीय साझेदारी की हों। दोनों के नाम महज 70 मैचों में 4248 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इस दौरान उन्होंने 16 शतकीय तो 11 अर्धशतक साझेदारियां कीं। इनकी औसत 65.55 है जबकि इनकी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी 246 रन है।

PunjabKesari, Rohit Sharma and Virat Kohli

रोहित शर्मा शिखर धवन साझेदारी रिकॉर्ड

PunjabKesari, Rohit Sharma and Shikhar Dhawan

अकेले रोहित कोहली ही नहीं बल्कि रोहित शर्मा और शिखर धवन (Rohit Sharma and Shikhar Dhawan) भी बड़ी साझेदारियां बनाने में रिकॉर्ड बना रहे हैं। सफलतम सलामी जोडिय़ों की अगर बात की जाए तो शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी भी इसमें कई रिकॉर्ड तोड़ते हुए नजर आ रही है। इस जोड़ी ने महज 96 मैचों में 45 की औसत के साथ 4334 रन जोड़ लिए हैं। इस दौरान दोनों ने 14 बार शतकीय तो 13 बार अर्धशतकीय साझेदारियां निभाईं।

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी अभी भी नंबर वन

PunjabKesari, Sourav Ganguly and Sachin tendulkar

वनडे क्रिकेट में अगर सर्वश्रेष्ठ साझेदारियां की बात की जाए तो इस मामले में भारत के सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly and Sachin tendulkar) अभी भी पहले नंबर पर बने हुए हैं। दोनों ने भारत के लिए एक साथ 176 मैच खेले। इनमें उनके नाम 47.55 की औसत से 8227 रन दर्ज है। वह 26 बार शतकीय तो 29 बार अर्धशतकीय साझेदारियां निभा चुके हैं। इनकी सर्वश्रेष्ठ पार्टनरशिप 258 रन है जो इन्होंने कीनिया के खिलाफ अक्तूबर 2001 में की थी। उक्त मैच में गांगुली ने 111 तो सचिन ने 146 रन बनाए थे।