Sports

खेल डैस्क : भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज रिंकू सिंह को लगता है कि दक्षिण अफ्रीकी पिचों पर अतिरिक्त गति और उछाल की आदत डालने के लिए थोड़ा और प्रयास और अभ्यास की आवश्यकता होगी। यहां भारत के पहले अभ्यास सत्र के बाद दक्षिण अफ्रीकी विकेटों के बारे में अपना आकलन देते हुए ने कहा कि जब मैंने आज यहां बल्लेबाजी की, तो यहां भारतीय विकेटों के मुकाबले अतिरिक्त उछाल था। रिंकू ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

 

रिंकू ने कहा कि यहां "गति थोड़ी ज्यादा है। इसलिए तेज गेंदबाजी के ख़िलाफ़ अभ्यास करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भी उन्हें अपना स्वाभाविक खेल खेलने और नंबर 5 या नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने के लिए कहा था। रिंकू बोले- पहले अभ्यास सत्र में, अच्छे मौसम के कारण मैंने इसका भरपूर आनंद लिया। राहुल द्रविड़ सर के साथ काम करने का मौका मिला, तो यह एक अच्छा एहसास था। उन्होंने मुझसे कहा कि मैं वैसे ही खेलना जारी रखूं और खुद पर विश्वास बनाए रखूं।

 

 

रिंकू बोले- उन्होंने मुझसे कहा कि नंबर 5 या 6 पर खेलते रहो। उस स्थिति में खेलना कठिन है, लेकिन खुद को आगे बढ़ाते रहो और खुद पर विश्वास रखो। रिंकू ने कहा कि मैं 2013 से यूपी के लिए नंबर 5 या 6 पर खेल रहा हूं। इसलिए, मुझे उस स्थिति की आदत हो गई है। मैं उस स्थिति में खेलने के लिए खुद का समर्थन करता रहता हूं क्योंकि 4-5 विकेट होने पर उस स्थिति में खेलना बहुत कठिन होता है।

 

 

रिंकू ने कहा कि मैं खुद से कहता रहता हूं कि जितना अधिक मैं खुद को शांत रखूंगा, उतना ही बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए साथी खिलाड़ियों के साथ समय का आनंद लेना महत्वपूर्ण है। रिंकू बोले- हम 4-5 खिलाड़ी एक समूह में रहते हैं। मैं, रवि (बिश्नोई), अर्शदीप (सिंह), आवेश (खान), जितेश (शर्मा)। हम एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हैं, जो क्रिकेट में बहुत महत्वपूर्ण है।