Sports

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली के पहले टेस्ट के बाद स्वदेश लौटने से भारतीय टीम भारी दवाब में आ जाएगी। विराट की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने पिछली बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2-1 से जीती थी। लेकिन तब से अब काफी कुछ बदल गया है। उस वक्त ऑस्ट्रेलियाई टीम में डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ जैसे खिलाड़ी नहीं खेल रहे थे और इस बार भारत के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट पहले टेस्ट के बाद स्वदेश वापस लौट जाएंगे।

विराट की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत पर मनौवैज्ञानिक दबाव लेने की कोशिश में जुटी है। हाल में संपन्न आईपीएल में फाइनल तक पहुंची दिल्ली कैपिटल्स टीम के कोच रहे पोंटिंग ने कहा- विराट के पहले टेस्ट के बाद हटने से टीम के अन्य खिलाडिय़ों पर दबाव बढ़ जाएगा। आप सोचेंगे कि अजिंक्या रहाणे कप्तानी का भार उठाएंगे लेकिन इससे उन पर बोझ और अधिक बढ़ जाएगा। उन्हें फिर नंबर चार जैसे महत्वपूर्ण क्रम पर बल्लेबाजी के लिए किसी को ढूंढऩा होगा। 

उन्होंने कहा- मुझे नहीं लगता कि भारतीय टीम बल्लेबाजी क्रम को लेकर स्पष्ट होगी। टीम को नहीं समझ आ रहा होगा कि पहले टेस्ट में ओपनिंग कौन करेगा और विराट की अनुपस्थिति में नंबर चार पर कौन उतरेगा। लोग ऑस्ट्रेलिया की ओपनिंग जोड़ी को लेकर सवाल कर रहे हैं जबकि भारतीयों के सामने ऐसे अधिक सवालों का ढेर है जिसका जवाब उन्हें देना होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 27 नवंबर से सीरीज की शुरुआत होगी। दोनों देशों के बीच 17 दिसंबर को पहला टेस्ट मैच एडिलेड में खेला जाएगा।