Sports

कोलंबो (श्रीलंका) : भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा वनडे प्रारूप में एशिया कप में भारत के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। मंगलवार को आर प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ सुपर फोर स्टेज मैच में जडेजा इस मुकाम पर पहुंचे। उन्होंने मैच में 33 रन देकर दो विकेट लिए। भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर ने 18 पारियों में 24 विकेट लिए हैं। 

जडेजा ने इस मामले में इरफान पठान को पछाड़ दिया है जिन्होंने 12 पारियों में 22 विकेट लिए हैं। वहीं 9 पारियों में 19 विकेट के साथ कुलदीप यादव भी दौड़ में हैं। जडेजा कुल मिलाकर एशिया कप में पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। मुथैया मुरलीधरन 24 पारियों में 30 विकेट के साथ चार्ट में सबसे आगे हैं। 

भारत के गेंदबाजी आक्रमण ने मिलकर श्रीलंका के 13 एकदिवसीय मैचों की अजेय श्रृंखला को समाप्त कर दिया और एक मैच शेष रहते एशिया कप 2023 के फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया। मंगलवार को आर प्रेमदासा स्टेडियम में मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका 172 रन पर ढेर हो गई। जहां दोनों ओर से स्पिनरों ने खेल पर अपना दबदबा बनाया, वहीं तेज गेंदबाजों ने भी सह-मेजबानों पर भारत की 41 रनों की जीत में भूमिका निभाई। 

इससे पहले खेल में जुझारू डुनिथ वेलालेज और चैरिथ असलांका ने भारत के शीर्ष क्रम में सेंध लगाकर श्रीलंका को मेन इन ब्लू को 213 रन पर समेटने में मदद की। यंगस्टर वेललेज ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की क्योंकि उन्होंने अपना पहला 5 विकेट हासिल किया और अकेले ही मजबूत भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप को ध्वस्त कर दिया जिसमें रोहित शर्मा, शुबमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल और हार्दिक पंड्या जैसे शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट शामिल थे।