Sports

रांची : राम बाबू और मंजू रानी ने बुधवार को यहां पैदल चाल चैंपियनशिप के आखिरी दिन क्रमश: पुरुषों और महिलाओं के 35 किलोमीटर स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम करने के साथ स्वर्ण पदक जीता। पंजाब का प्रतिनिधित्व करने वाली 23 वर्षीय मंजू 35 किमी पैदल चाल स्पर्धा को तीन घंटे से कम समय में पूरा किया। उन्होंने दो घंटे 57 मिनट और 54 सेकंड के समय के साथ जीत हासिल की। 

उन्होंने इस दौरान पिछले साल रमनदीप कौर द्वारा कायम किए गए तीन घंटे चार सेकंड के राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। उत्तर प्रदेश के राम बाबू ने दो घंटे 36 मिनट और 44 सेकंड के समय के साथ पिछले राष्ट्रीय रिकॉर्ड में लगभग पांच मिनट का सुधार किया। पिछला राष्ट्रीय रिकॉर्ड दो घंटे 32 मिनट और 36 सेकंड का था। यह दोनों खिलाड़ी हालांकि विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालिफिकेशन हासिल करने में नाकाम रहे। इसके लिए पुरुष वर्ग में दो घंटे 29 मिनट और 40 सेकंड जबकि महिला वर्ग में दो घंटे 51 मिनट और 30 सेकंड का क्वालीफाईंग समय रखा गया है। 

टोक्यो ओलंपिक के बाद 50 किमी की पैदल चाल स्पर्धा को खत्म करने के विश्व एथलेटिक्स के फैसले के बाद 2021 में भारत में 35 किमी की स्पर्धा नया आयोजन है। महिलाओं में उत्तराखंड की पायल दूसरे जबकि उत्तर प्रदेश की वंदना पटेल तीसरे स्थान पर रही। पुरुष वर्ग में गत चैम्पियन हरियाणा के जुनैद खांड ने रजत तो वहीं अनुभवी चंदन सिंह (उत्तराखंड) ने कांस्य पदक जीता।