Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : अंडर 23 एशियाई चैम्पियन सुजीत कलकल ने बजरंग पूनिया को एशियाई खेलों में सीधे प्रवेश देने पर आईओए की तदर्थ समिति की आलोचना करते हुए कहा है कि ओलंपिक चैम्पियन बनने का सपना देखने वाले अगली पीढी के पहलवानों के साथ यह नाइंसाफी है । भारतीय ओलंपिक संघ की तदर्थ समिति ने मंगलवार को तोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग (65 किलो फ्रीस्टाइल) और विनेश फोगाट (53 किलो) को 22 और 23 जुलाई को यहां होने वाले एशियाई खेलों के चयन ट्रायल से छूट दे दी । अंडर 20 विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता कलकल ने कहा कि 65 किलो में कम से कम पांच छह पहलवान हैं जो बजरंग को हरा सकते हैं । 

उन्होंने कहा ,‘‘ मैने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल ट्रायल में एक साल पहले बजरंग का सामना किया था जो काफी करीबी मुकाबला था । ट्रायल के दौरान बजरंग को सीधे सेमीफाइनल में प्रवेश मिला जबकि हमने सारे मुकाबले खेले ।'' उन्होंने कहा कि हाल ही में उन्होंने अमेरिका के जान माइकल डी को 8 . 2 के अंतर से हराया जबकि बजरंग विश्व चैम्पियनशिप में इसी पहलवान से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हार गए थे ।

उन्होंने कहा ,‘‘ विश्व चैम्पियनशिप में भी बजरंग को ट्रायल के बिना भेजा गया था ।अमेरिकी पहलवान ने उसे 10 . 0 से हराया और मैने उसी अमेरिकी पहलवान को विश्व रैंकिंग सीरिज में 8 . 2 से मात दी ।'' सुजीत ने ट्यूनिस में हुई रैंकिंग सीरिज जीती थी । उन्होंने कहा ,‘‘ मैं यह नहीं कहता कि सिर्फ मैं बजरंग को हरा सकता हूं । हमारे भारवर्ग में कम से कम पांच से छह पहलवान ऐसे हैं जो उसे हरा सकते हैं । यही वजह है कि सभी को समान मौका मिलना चाहिये और निष्पक्ष ट्रायल होना चाहिये ।'' एशियाई खेल चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से होंगे ।