Sports

पणजी : पंजाब की हरजिंदर कौर काफी समय से पीठ दर्द से जूझ रही हैं लेकिन इसके बावजूद वह 37वें राष्ट्रीय खेलों में महिलाओं के 71 किग्रा वेटलिफ्टिंग वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने में सफल रही। हरजिंदर ने स्नैच में 88 किग्रा और क्लीन एंड जर्क वर्ग में 113 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ कुल 201 किग्रा वजन उठाया। महाराष्ट्र की तृप्ति माने (190 किग्रा) और मणिपुर की पी उमेश्वोरी देवी (189 किग्रा) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते।


स्वर्ण पदक जीतने के बाद उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह पदक मुझे एक (नौकरी या प्रायोजन) दिलाएगा। पटियाला जिले के नाभा गांव में किसान परिवार में जन्मी हरजिंदर ने 2016 में भारोत्तोलन में उतरने से पहले एथलेटिक्स और कबड्डी में अपना हाथ आजमाया था। उसे लगा कि 2022 बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक से उसे नौकरी मिलने की संभावना बढ़ सकती है। लेकिन वैसा नहीं हुआ।

Punjab weightlifter Harjinder Kaur, Gold medal, 37th National Games, पंजाब की वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर, स्वर्ण पदक, 37वें राष्ट्रीय खेल

 

इस साल की शुरुआत में, हरजिंदर ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सीनियर महिलाओं के 71 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता और अब उन्होंने अपनी ट्रॉफी कैबिनेट में राष्ट्रीय खेलों का स्वर्ण भी शामिल कर लिया है। हरजिंदर ने कहा कि वह अपने परिवार के सहयोग की बदौलत यहां तक पहुंची हैं लेकिन नहीं जानती कि वह कब तक ऐसा जारी रख पाएंगी।

 

Punjab weightlifter Harjinder Kaur, Gold medal, 37th National Games, पंजाब की वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर, स्वर्ण पदक, 37वें राष्ट्रीय खेल

 

हरजिंदर ने कहा कि मैं बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने के बाद से नौकरी की कोशिश कर रही हूं, लेकिन अब लगभग डेढ़ साल हो गया है। लेकिन शुक्र है कि मैं राष्ट्रीय शिविर में पहुंच गई जहां मेरी सभी आहार संबंधी आवश्यकताओं की उचित निगरानी की जाती है। यह एक अमूल्य समर्थन है लेकिन जहां तक  नौकरी का सवाल है, अभी तक कोई प्रगति नहीं हुई है।

 

अपनी चोट के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे अपनी पीठ का ख्याल रखना होगा, यह मुझे काफी समय से परेशान कर रही है। आज भी पीठ में अकड़न थी। मुझे जनवरी में राष्ट्रीय चैंपियनशिप की तैयारी से पहले इसे ठीक करना होगा।