Sports

खेल डैस्क : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी इन दिनों परेशान है क्योंकि देश के कई क्रिकेटर बिना एनओसी (NOC) लिए ही अमरीका में क्रिकेट लीग खेलने के लिए जा रहे हैं। पीसीबी (PCB) इसको लेकर सख्त हो रहा है ताकि आगे से ऐसा न हो। क्रिकेट पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के कई क्रिकेटर संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) जाकर अपना क्रिकेटर खेलने की कोशिश कर रहे हैं। क्रिकेटर वहां (मेजर लीग क्रिकेट) खेलना ज्यादा फायदेमंद मान रहे हैं।

 


पीसीबी (PCB) अपनी ओर से स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए उपाय कर रहा है। पाकिस्तान में खेल की संचालन संस्था ने अब खिलाड़ियों के लिए विदेशी लीगों में भाग लेने से पहले अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 15 से अधिक पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने संयुक्त राज्य अमरीका में क्रिकेट गतिविधियों में शामिल होने से पहले पीसीबी से आधिकारिक अनुमति लेने का विकल्प चुना। इसके जवाब में पीसीबी ने खिलाड़ियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

 

 

पीसीबी के कारण बताओ नोटिस के जवाब में कुछ खिलाड़ियों ने जोर देकर कहा है कि उन्होंने अमेरिकी नागरिकता हासिल कर ली है। नतीजतन, उन्हें विदेशी लीग में खेलने के लिए पीसीबी से अनुमति की आवश्यकता नहीं है। लेकिन जब पाकिस्तान क्रिकेट अधिकारियों ने उनसे उनकी नागरिकता की स्थिति का समर्थन करने वाले सबूत उपलब्ध कराने के लिए संपर्क किया तो वे कोई प्रतिक्रिया देने में विफल रहे।

 

 

खिलाड़ियों ने पाकिस्तान टीम या घरेलू क्रिकेट में भविष्य में भागीदारी के लिए अपनी अनुपलब्धता की औपचारिक घोषणा भी नहीं की है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सोहैब मकसूद, अरशद इकबाल, आरिश अली, हुसैन तलत, अली शफीक, इमाद बट, उस्मान शनवारी, उम्मेद आसिफ, जीशान अशरफ, सैफ बदर, मुख्तार अहमद और नौमान अनवर ने पहले पीसीबी से कोई एनओसी नहीं ली थी। इसके अलावा सलमान अरशद, मुसादिक अहमद, इमरान खान जूनियर, अली नासिर और हुसैन तलत जैसे कुछ खिलाड़ी वर्तमान में पीसीबी से अनुमति लिए बिना चल रही माइनर लीग में खेल रहे हैं।