Sports

लाहौर (पाकिस्तान) : बाएं हाथ की स्पिनर अनूशा नासिर और दाएं हाथ की बल्लेबाज शवाल जुल्फिकार को आईसीसी अंडर19 महिला टी20 विश्व कप और उभरती महिला टीम एशिया कप में उनके मजबूत प्रदर्शन के लिए टीम में चुना गया है। चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों के लिए पाकिस्तान ने टीम का ऐलान किया जिसमें दोनों को पहली बार शामिल किया गया है। वहीं निदा डार कप्तानी करती नजर आएंगी। एशिया कप में क्रिकेट प्रारूप टी20 प्रारूप में खेला जाएगा। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एक आधिकारिक बयान में कहा, '15 खिलाड़ियों की टीम में डायना बेग भी शामिल हैं, जो इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में लगी उंगली की चोट से उबरने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रही हैं।' 

ICC T20I रैंकिंग और टूर्नामेंट नियम के अनुसार पाकिस्तान की महिला टीम 22 से 24 सितंबर तक होने वाले क्वार्टर फाइनल में भाग लेगी। सेमीफाइनल 25 सितंबर को खेला जाएगा जबकि फाइनल 26 सितंबर को होगा। कांस्य पदक के लिए मैच 26 सितंबर को होगा। 

मुख्य कोच मार्क कोल्स सलीम जाफर और कप्तान निदा डार के नेतृत्व वाली महिला चयन समिति के बीच विचार-विमर्श के बाद 15 सदस्यीय टीम को अंतिम रूप दिया गया। एशियाई खेलों से पहले पाकिस्तान की महिलाएं 1 से 14 सितंबर तक कराची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20आई और तीन वनडे (आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2022-25 का हिस्सा) मैचों वाली घरेलू श्रृंखला में भाग लेंगी। द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा उचित समय पर की जाएगी। 


पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने एशियाई खेलों से हटने का फैसला किया है क्योंकि आयोजन के नियम और विनियम एथलीटों को अपने बच्चों को ले जाने की अनुमति नहीं देते हैं। पीसीबी के एक बयान में आगे कहा गया, 'आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली आयशा नसीम ने खेल से संन्यास लेने की इच्छा व्यक्त की, जिसे बोर्ड ने स्वीकार कर लिया। एशियाई खेलों के लिए हमारी टीम पाकिस्तान में महिला क्रिकेट के भविष्य का प्रतिनिधित्व करती है।' मुख्य चयनकर्ता सलीम जाफर ने एक आधिकारिक बयान में कहा, उभरती प्रतिभाओं और अनुभवी प्रचारकों के मिश्रण के साथ, मुझे उम्मीद है कि खिलाड़ी इस आयोजन में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।' 

एशियाई खेलों के लिए पाकिस्तान की महिला टीम : निदा डार (कप्तान), आलिया रियाज, अनूशा नासिर, डायना बेग, फातिमा सना, मुनीबा अली, नजीहा अल्वी, नशरा संधू, नतालिया परवेज, ओमैमा सोहेल, सदफ शमास, शवाल जुल्फिकार, सिदरा अमीन, सैयदा अरूब शाह और उम्म-ए-हानी।