Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : भारत अक्तूबर में आईसीसी वनडे विश्व कप की मेजबानी करेगा, लेकिन इससे पहले एशिया कप होगा। वनडे विश्व कप के लिए पाकिस्तान की टीम का शेड्यूल भी जारी हो चुका है। यह तय है कि पाकिस्तान की टीम को भारत आना पड़ेगा, लेकिन उन्होंने एक बार फिर हाथ खड़े करते हुए बीसीसीआई के सामने एक शर्त रखी है।  

दरअसल, पाकिस्तान के खेल मंत्री एहसान मजारी ने भारत में होने वाले आगामी 2023 विश्व कप में मेन इन ग्रीन की भागीदारी के लिए कुछ मजबूत शर्तें रखी हैं। मजारी का मानना है कि यह दोनों तरीकों से काम करता है क्योंकि अगर बीसीसीआई एशिया कप के लिए अपनी टीम पाकिस्तान नहीं भेजता है तो वे 2023 विश्व कप के लिए अपनी मर्जी के अनुसार स्टेडियमों की मांग कर सकते हैं।

PunjabKesari

पाकिस्तान की 2023 विश्व कप में भागीदारी पर काफी देरी और विचार-विमर्श के बाद, ICC ने फिक्स्चर की घोषणा की। जहां तक एशिया कप की बात है, पाकिस्तान चार मैचों की मेजबानी करेगा, जबकि श्रीलंका शेष नौ मैचों का आयोजन करेगा। मजारी का बयान प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ द्वारा इस प्रमुख आयोजन में पाकिस्तान की भागीदारी पर निर्णय लेने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति को बुलाने के एक दिन बाद आया है।

द इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में मजारी ने कहा,"पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) मेरे मंत्रालय के अंतर्गत आता है, इसलिए मेरी निजी राय यह है कि अगर भारत अपने एशिया कप मैचों को तटस्थ स्थान पर खेलने की मांग करता है, तो हम भी भारत में अपने विश्व कप मैचों के लिए भी यही मांग करेंगे।"

एशिया कप के हाइब्रिड मॉडल पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा, "पाकिस्तान मेजबान है, उसे सभी मैच पाकिस्तान में आयोजित करने का अधिकार है। क्रिकेट प्रेमी यही चाहते हैं, मैं हाइब्रिड मॉडल नहीं चाहता।"

एहसान मजारी ने खेल और राजनीति को अलग न रखने के लिए भारत की आलोचना की। अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने में बीसीसीआई की अनिच्छा के पीछे के कारण पर सवाल उठाते हुए एहसान मजारी ने याद दिलाया कि भारत की बेसबॉल टुकड़ी और ब्रिज टीम भी पाकिस्तान आई थी। उन्होंने कहा, "भारत खेल को राजनीति में लाता है। मुझे समझ नहीं आता कि भारत सरकार अपनी क्रिकेट टीम यहां क्यों नहीं भेजना चाहती। कुछ समय पहले भारत से एक विशाल बेसबॉल दल खेलने के लिए इस्लामाबाद में था। वहां ब्रिज टीम भी थी पाकिस्तान की यात्रा की। वहां लगभग 60 से अधिक लोग थे, मैं कार्यक्रम का मुख्य अतिथि था। वे यहां जीते और चले गए। पाकिस्तान की फुटबॉल, हॉकी और शतरंज टीमें भी भारत की यात्रा करती हैं।"