Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : रनों की बरसात वाले पहले टेस्ट मैच में इंगलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन से जीत दर्ज की। पाकिस्तान को जीत के लिए दूसरी पारी में 343 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन इंगलैंड के गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 268 रन पर रोक दिया। इंगलैंड को टेस्ट में जीत दिलाने के लिए जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन ने बड़ी भूमिका निभाई। मैच के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने हार का कारण बताते हुए कहा कि दूसरी पारी में सुनहरा मौका था लेकिन हमने सत्र दर सत्र हमने विकेट गंवाए। 

बाबर आजम ने मैच के बाद प्रेस वार्ता में कहा, हम सही लय में नहीं थे। दूसरी पारी में सुनहरा मौका था, लेकिन सत्र दर सत्र हमने विकेट गंवाए। हमारा गेंदबाजी समूह युवा है। दुर्भाग्य से हारिस ने पहली पारी में खुद को चोटिल कर लिया। सारा श्रेय उन गेंदबाजों को जाता है जिन्होंने अच्छी गेंदबाजी की और हारिस के बिना कोशिश की। उन्होंने कहा, हम अपनी योजनाओं पर टिके रहने की कोशिश करते हैं। मुश्किल तब होती है जब प्रतिद्वंदी 7 रन प्रति ओवर चला जाता है। हमें दूसरी पारी में मौका मिला था। लेकिन हमें अंत में साझेदारी नहीं मिली। बहुत सारे सकारात्मक पहलु हैं। हमारे बल्लेबाजों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। गेंदबाजी भी बहुत अच्छी थी। 

गौर हो कि इंग्लैंड ने पाकिस्तान में 22 साल बाद टेस्ट जीता है, जबकि यह इस सरजमीन पर उनकी कुल तीसरी टेस्ट जीत है। बेन स्टोक्स की टीम ने यह ऐतिहासिक जीत हासिल करने के लिये पूरे मैच में आक्रामकता का प्रदर्शन किया। पहली पारी में 78 रन की बढ़त हासिल करने के बाद स्टोक्स ने चौथे दिन 264 रन पर पारी घोषित कर दी। बाबर आज़म की टीम ने इसके जवाब में पांचवें दिन चाय तक पांच विकेट के नुकसान पर 257 रन बना लिये, लेकिन आखिरी सत्र में एंडरसन-रॉबिनसन की जोड़ी ने महत्वपूर्ण विकेट निकाले और पाकिस्तान की बाकी टीम 11 रन के अंदर सिमट गई। 

पाकिस्तान ने पांचवें दिन की शुरुआत 80/2 के स्कोर से की और उसे जीत के लिये 263 रनों की आवश्यकता थी। इंग्लैंड ने पहले सत्र में दबाव बनाकर इमाम उल हक (48) को आउट किया, लेकिन इसके बाद सऊद शकील और मोहम्मद रिज़वान ने पाकिस्तान की पारी संभाल ली। शकील और रिज़वान ने चौथे विकेट के लिये 87 रन की साझेदारी की। शकील ने 159 गेंदों पर 12 चौकों के साथ 76 रन बनाये जबकि रिज़वान ने 92 गेंदों पर 46 रन की पारी खेली। एंडरसन ने रिज़वान को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी, जबकि रॉबिनसन ने कुछ देर बाद शकील को पवेलियन भेज दिया। अजहर अली (40) और आगा सलमान (30) ने छठे विकेट के लिये 61 रन जोड़कर मैच के रोमांच को खत्म नहीं होने दिया। 

इस साझेदारी ने पाकिस्तान को लक्ष्य के बेहद करीब पहुंचा दिया था, लेकिन रॉबिनसन ने एक रन के अंतराल में दोनों को आउट करके बाबर की टीम को मुश्किल में डाल दिया। एंडरसन की गेंद पर जाहिद महमूद और हारिस रऊफ के आउट होने के बाद पाकिस्तान के 264 रन पर 9 विकेट गिर गए थे। नसीम शाह और मोहम्मद अली की जोड़ी को मैच ड्रॉ कराने के लिये विकेट पर 35 मिनट बिताने थे। दोनों ने 30 मिनट तक पाकिस्तान को मैच में जिन्दा रखा, लेकिन आखिरी क्षणों में जैक लीच ने नसीम को आउट करके इंग्लैंड की ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित की। इंग्लैंड ने इस जीत के साथ तीन मैचों की शृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा टेस्ट मुलतान में नौ दिसंबर से खेला जाएगा।