Sports

पेरिस : सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी और 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच ने 23वें ग्रैंड स्लैम खिताब की ओर कदम बढ़ाते हुए रविवार को फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। कोर्ट फिलिप चैट्रियर पर खेले गए मुकाबले में जोकोविच ने पेरू के हुआन पाबलो वारिलास को 6-3, 6-2, 6-2 से मात दी। जोकोविच मात्र एक घंटे 57 मिनट चले मैच में अपने प्रतिद्वंद्वी पर पूरी तरह हावी रहे और कोर्ट  के दोनों हिस्सों में बराबर प्रहार किया। उन्होंने इस दौरान 35 विनर शॉट खेलते हुए हुआन को सीधे सेटों में मात दी।

 

 

जोकोविच ने जीत के बाद कहा कि कोर्ट पर, दर्शकों से और खुद से भी काफी ऊर्जा मिली। मैंने इसका आनंद लिया। यह टूर्नामेंट में अब तक का मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। उन्होंने अपनी फॉर्म पर कहा कि यह (फॉर्म) बिल्कुल सही समय पर लौटी है, क्योंकि मैं दूसरे सप्ताह में आ रहा हूं और जाहिर तौर पर एक और क्वार्टरफाइनल खेल रहा हूं। मैच कठिन होने वाले हैं। सामने बड़ी चुनौतियां हैं, लेकिन मैं जिस तरह से खेल रहा हूं और जिस तरह से महसूस कर रहा हूं, वह मुझे पसंद है, इसलिए मैं एक नई चुनौती के लिये तैयार हूं।

 

 

क्वार्टरफाइनल में जोकोविच का मुकाबला रूस के कारेन खाचानोव से होगा, जो इटली के लोरेंज़ो सोनेगो को हराकर शीर्ष-आठ में आ रहे हैं। कोर्टसूजन-लेंगलेन पर खेले गये मुकाबले में 11वीं सीड खचानोव ने सोनेगो को 1-6, 6-4, 7-6 (9-7), 6-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा। खचानोव ने इससे पहले अमेरिकी ओपन 2022 और ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2023 के क्वार्टरफाइनल में भी जगह बनाई थी। 

 


खचानोव ने जीत के बाद कहा कि दूसरा सेट आधा समाप्त होने के बाद मैं सोच रहा था कि मैं यहां क्या कर रहा हूं। वह गेंद को कोर्ट के चारों ओर मार रहा था, लेकिन मैंने संघर्ष करने का फैसला किया। सोनेगो ने मुकाबले की मज़बूत शुरुआत करते हुए पहला सेट जीता, जबकि खचानोव को भी लय हासिल करने में समय लगाया। खचानोव ने दूसरे सेट में बेहतर प्रदर्शन करते हुए स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। तीसरे सेट में सोनेगो ने 4-0 की बढ़त बना ली, लेकिन लय बरकरार न रख पाने के कारण वह 5-6 से पिछड़ गए।


खचानोव ने इसका फायदा उठाते हुए टाइब्रेकर में यह सेट जीत लिया। सोनेगो इससे उभर नहीं सके और चौथे सेट में सिर्फ एक गेम जीतने के कारण हारकर रोलां गैरो से बाहर हो गये। इसी बीच, एनेस्तेसिया पावल्युचेंकोवा ने चौथे दौर में बेल्जियम की एलिसे मर्टेन्स को 3-6, 7-6 (7-3), 6-3 से मात दी। रूसी खिलाड़ी अब दूसरे रोलां गैरो सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए कैरोलीना मुकोवा का मुकाबला करेंगी, जिन्होंने प्री-क्वार्टरफाइनल में रूस की एलीना अवानेसयान को 6-4, 6-3 से मात दी।