Sports

कोलंबो : एशिया कप (Asia cup) के ग्रुप चरण मैच में 32 गेंदों में 10 रन की पारी के दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों की तिकड़ी के सामने असहज दिखे भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने कहा कि इस देश के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा नहीं खेलने के कारण शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Afridi) और हारिस रऊफ (Haris Rauf) जैसे गेंदबाजों का सामना करना चुनौतीपूर्ण होता है। भारतीय शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को अफरीदी की अंदर आने वाली गेंदों पर परेशानी होती है।
 

गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को खेले जाने वाले सुपर चरण मैच से पहले कहा कि हम पाकिस्तान के खिलाफ उतने मैच नहीं खेलते जितना हम अन्य टीमों के खिलाफ खेलते हैं। हम सभी जानते हैं यह गेंदबाजी आक्रमण काफी अच्छा है और जब आप अक्सर ऐसी गेंदबाजी के खिलाफ नहीं खेलते हैं तो बड़े टूर्नामेंटों में थोड़ा फर्क पड़ता है। 

 

भारत और पाकिस्तान की टीमें विश्व कप और एशिया कप जैसे टूर्नामेंटों में ही एक-दूसरे का आमना-सामना करती है। गिल ने कहा कि वह खासकर शाहीन की चुनौती से निपटने के लिए बाएं हाथ के थ्रो-डाउन विशेषज्ञ नुवान सेनेविरत्ने के खिलाफ अभ्यास पर भरोसा कर रहे है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से (प्रशिक्षण से मदद मिली है)। वह (नुवान) पिछले 7-8 वर्षों से हमारे साथ हैं। यह विविधता होना अच्छा है। हमारे पास दाएं हाथ का विशेषज्ञ (रघु), अलग तरह की एक्शन का विशेषज्ञ (दयानंद गरानी) और बाएं हाथ का विशेषज्ञ है। आप जिस भी परिस्थिति में खेलें, यह मदद करता है।

 

गिल ने कहा कि पाकिस्तान के तेज गेंदबाज काफी अलग तरह के है। उनकी अपनी खासियतें हैं। शाहीन गेंद को काफी स्विंग कराते हैं। नसीम शाह गति पर ध्यान देते हैं और उन्हें विकेट से मदद पसंद है। वे अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग तरह की चुनौतियां पेश करते हैं।'' गिल ने कहा कि पिछले मैच के उलट इस मुकाबले में हावी होना होगा। भारत ने ग्रुप चरण के मैच में 66 रन पर चार विकेट गंवा दिया था।

 

गिल ने कहा कि सलामी बल्लेबाज के तौर पर हमें अच्छी शुरुआत करने और शुरू से ही उन पर हावी होने की जरूरत है। उन्होंने रोहित के साथ अपनी साझेदारी को अहम करार देते हुए कहा कि वह (रोहित) ऐसे खिलाड़ी है गेंदबाजों को अधिक हवा में खेलना पसंद करते हैं और मुझे पावर प्ले में जमीनी शॉट खेलना पसंद है। वह संयोजन हमारे लिए अच्छा काम करता हैं। हम शॉट चयन और परिस्थितियों से निपटने के मामले में अलग-अलग तरीका अपनाते है। इससे विरोधी टीम के लिए हमें रोकना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

 

पिछले मैच में पाकिस्तान के गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बाद भी गिल का मानना है कि टीम किसी तरह के दबाव में नहीं है। उन्होंने कहा कि सीनियर स्तर पर पाकिस्तान के खिलाफ यह मेरा पहला मुकाबला था। यह अलग तरह का दबाव था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आप अफगानिस्तान, नीदरलैंड, पाकिस्तान या किसी भी टीम के खिलाफ खेले, दबाव तो हमेशा रहेगा। 

 

गिल ने कहा कि वह पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का काफी सम्मान करते है। उन्होंने कहा कि आप निश्चित रूप उनका अनुसरण करना पसंद करते है। आपको यह जानने के लिए उसके वीडियो देखने होंगे कि वह इतना अच्छा क्यों कर रहा है। वह एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी है और हम भी उसका बहुत सम्मान करते हैं।