Sports

स्टावेंगर ,नॉर्वे ( निकलेश जैन ) नॉर्वे क्लासिकल शतरंज चैंपियनशिप मे विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन का 125 मुकाबलों से ना हारने का क्रम पोलैंड के जान डुड़ा के खिलाफ हार से रुक गया है और अब यही नया विश्व रिकॉर्ड भी है कार्लसन को रिकॉर्ड 2 वर्ष 2 माह और 10 दिनो बाद या 802 दिन बाद हार का सामना करना पड़ा ।

PunjabKesari

राउंड 5 के पहले एकल बढ़त पर चल रहे नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें जान डुड़ा के खिलाफ काले मोहरो से कारो कान ओपेनिंग का सहारा लिया जो वो अमूमन इस्तेमाल नहीं करते है और ओपेनिंग के बाद वह अपना एक प्यादा और एक्स्चेंज कुर्बान करते हुए बेहतर स्थिति मे नजर आ रहे थे पर खेल की 21 वी चाल मे प्यादे की एक गलत चाल नें डुड़ा को बचाव करने का मौका दे दिया और इसके बाद कार्लसन के बहुत प्रयास के बाद भी उनकी स्थिति लगातार खराब होती गयी और 63 चालों के प्रयास के बाद आखिरकार उन्होने हार स्वीकार कर ली । इस हार से कार्लसन को बढ़त खोनी पड़ी और वह सरक कर तीसरे स्थान पर पहुँच गए है । 

देखे हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से इस मैच का विडियो विश्लेषण 

PunjabKesari

दूसरे मुक़ाबले मे विश्व नंबर 2 अमेरिका के फबियानों करूआना को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा और उन्हे अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन नें निमजों इंडियन ओपेनिंग मे काले मोहरो से मात देते हुए प्रतियोगिता मे अपनी तीसरी जीत दर्ज की और इसके साथ अरोनियन पहले स्थान पर जा पहुंचे है । 

PunjabKesari
तीसरे मुक़ाबले मे फीडे के 17 वर्षीय युवा ग्रांड मास्टर अलीरेजा फिरौजा का शानदार प्रदर्शन जारी है और उन्होने सफ़ेद मोहरो से जाको पियानो ओपेनिंग मे मेजबान नॉर्वे के आर्यन तारी को 50 चालों मे मात देते हुए मेगनस कार्लसन को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लिया है । 

PunjabKesari
पाँच राउंड के बाद लेवोन अरोनियन 11 अंक ,अलीरेजा फिरौजा 10 अंक ,मेगनस कार्लसन 9 अंक ,फबियानों 7 अंक , जान डुड़ा 4 अंक और आर्यन तारी 1.5 अंको पर खेल रहे है । 

.
.
.
.
.