Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईपीएल 2023 के 30वें मैच में गुजरात टाइंट्स की टीम ने एक युवा खिलाड़ी को डेब्यू करवाया।  लखनऊ के इकाना स्टेडियम में लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ गुजरात ने टॉस जीता। इस दाैरान जब प्लेइंग इलेवन सामने आई तो उन्होंने नूर अहमद को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। ईद के अवसर पर नूर को टीम के उपकप्तान राशिद खान ने डेब्यू कैप दी। ये खिलाड़ी कौन है और कहां से रहने वाला है, आइए हम आपको बताते हैं।

कौन है नूर अहमद

नूर लैफ्ट-आर्म चाइनामैन गेंदबाद हैं, जिनका जन्म 3 जनवरी 2005 को हुआ था। यानी कि वह अभी 18 साल के हैं। नूर अफगानिस्तान से आते हैं। उन्होंने अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए अभी तक 1 वनडे तो एक टी20 मैच खेला है। वनडे में वह विकेट लेने का खाता नहीं खोल पाए, लेकिन वह चर्चा में तब आए जब पिछले साल 14 जून को श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू करते हुए 4 विकेट हासिल किए थे। खास बात यह थी कि उन्होंने तब सिर्फ 10 रन ही दिए थे। यही कारण है कि इस रहस्यमयी गेंदबाज को गुजरात ने अपने साथ जोड़ने का फैसला किया। मिनी ऑक्शन में गुजरात टाइटंस ने उन्हें बेस प्राइस 30 लाख रुपये में खरीदा था।

वहीं, घरेलू क्रिकेट में नूर कुल 51 टी20 मैच खेलते हुए 47 विकेट ले चुके हैं। फर्स्ट क्लास में उन्होंने 4 मैचों में 21 विकेट और लिस्ट-ए में 9 मैचों में 16 विकेट लिए हैं। इसके अलावा नूर अहमद आईपीएल से पहले ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में भी डेब्यू कर चुके हैं। उन्हें मेलबर्न रेनेगेड्स टीम में चुना गया था। वह इस लीग में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने 15 साल और 350 दिन में ही बिग बैश में डेब्यू किया था।

PunjabKesari

इंपैक्ट प्लेयर के रूप में चमके

बता दें कि नूर गुजरात के लिए खेल चुके हैं, लेकिन तब वह इंपैक्ट प्लेयर के रूप में आए थे। गुजरात ने राजस्थान के खिलाफ हुए अपने आखिरी मैच में नूर को इंपैक्ट प्लेयर के रूप में उतारा था। तब नूर अहमद ने इमेक्ट के तौर पर 2.2 ओवर गेंदबाजी करके 29 रन देकर एक विकेट चटकाया था। उन्होंने संजू सैमसन को पवेलियन की राह दिखाई। लेकिन अब नूर अहमद को अल्जारी जोसेफ की जगह टीम में शामिल किया गया है।

लखनऊ सुपर जायंट्स (प्लेइंग इलेवन): केएल राहुल (c), काइल मेयर्स, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पांड्या, निकोलस पूरन (wk), आयुष बडोनी, नवीन-उल-हक, अमित मिश्रा, आवेश खान, रवि बिश्नोई।

गुजरात टाइटन्स (प्लेइंग इलेवन): रिद्धिमान साहा (wk), शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या (c), विजय शंकर, अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, मोहित शर्मा।