Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ब्राजील के अधिकारियों ने सोमवार को घोषणा की कि फुटबॉल स्टार नेमार पर दक्षिणपूर्वी ब्राजील में अपनी तटीय हवेली के निर्माण के दौरान पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करने के लिए 16 मिलियन रीसिस (3.33 मिलियन डॉलर करीब 28.6 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया गया है। 

स्थानीय अधिकारियों ने पहली बार पिछले महीने के अंत में आरोप लगाया और सोमवार को पुष्टि की कि लक्जरी परियोजना ने मीठे पानी के स्रोतों, चट्टान और रेत के उपयोग और मूवमेंट को नियंत्रित करने वाले नियमों का उल्लंघन किया है। उनका घर ब्राजील के रियो डी जनेरियो राज्य के दक्षिणी तट पर एक शहर मंगरातिबा में है। 

अधिकारियों ने समृद्ध संपत्ति में कई पर्यावरणीय उल्लंघनों को पाया जिसमें श्रमिक कृत्रिम झील और समुद्र तट का निर्माण कर रहे थे। इसमें 'प्राधिकरण के बिना पर्यावरण नियंत्रण के अधीन कार्य करना', 'प्राधिकरण के बिना नदी के पानी पर कब्जा करना और उसका मार्ग बदलना', और 'बिना प्राधिकरण के भूमि को हटाना और वनस्पति का दमन करना' शामिल था। 

अधिकारियों ने साइट की घेराबंदी की और पिछले महीने सभी गतिविधियों को बंद करने का आदेश दिया, लेकिन ब्राजीलियाई मीडिया ने बताया कि नेमार ने एक पार्टी आयोजित की और वहां झील में स्नान किया। जुर्माने के अलावा, मामले की जांच अन्य पर्यावरण नियामक निकायों द्वारा की जाएगी जिसमें स्थानीय अटॉर्नी जनरल का कार्यालय, राज्य नागरिक पुलिस और पर्यावरण संरक्षण कार्यालय शामिल है। 

मंगरतिबा के पर्यावरण निकाय द्वारा सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, 'हवेली में एक कृत्रिम झील के निर्माण के दौरान' पर्यावरणीय उल्लंघन हुआ। जुर्माने के अलावा मामले की जांच स्थानीय अटॉर्नी जनरल के कार्यालय, राज्य नागरिक पुलिस और पर्यावरण संरक्षण कार्यालय सहित अन्य पर्यावरण नियंत्रण निकायों द्वारा की जाएगी। वहीं इस सारे मामले पर नेमार के प्रवक्ता नेटिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।