Sports

वेलिंगटन : शीर्ष बल्लेबाज केन विलियमसन और कप्तान टिम साउथी शुक्रवार से क्राइस्टचर्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के लिए अपना 100वां टेस्ट खेलेंगे जिसे जीतकर मेजबान टीम श्रृंखला ड्रॉ करवाना चाहेगी। विलियमसन और साउथी का न्यूजीलैंड क्रिकेट में योगदान अतुल्नीय है। साउथी 16 जबकि विलियमसन 14 वर्ष से टीम का हिस्सा हैं। विलियमसन न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 

विलियमसन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 8,675 रन हैं जो कि देश के अगले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रोस टेलर से लगभग हजार रन अधिक हैं। उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 18 हजार से अधिक रन हैं। साउथी के नाम 378 टेस्ट विकेट हैं और वह न्यूजीलैंड की सर्वकालिक सूची में रिचर्ड हैडली (431) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। वनडे में उनके नाम 221 विकेट हैं जिससे वह डेनियल विटोरी और काइल मिल्स के बाद तीसरे स्थान पर हैं। 

इस सत्र की शुरुआत में वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में 150 विकेट लेने वाले किसी भी देश के पहले गेंदबाज बने। साउथी इसके साथ ही तीनों प्रारूपों में 100 मैच खेलने वाले दुनिया के चौथे और न्यूजीलैंड के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। विलियमसन बेसिन रिजर्व में पहले टेस्ट की पहली पारी में दूसरी गेंद पर शून्य पर रन आउट हो गए और दूसरी पारी में नौ रन बनाए। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 172 रन से जीता। 

इससे पहले उन्होंने अपने पिछले आठ टेस्ट मैचों में से सात में शतक बनाए जिसमें श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक और इस सत्र की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की प्रत्येक पारी में शतक भी शामिल है। साउथी फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 138 रन देकर दो विकेट चटकाए और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों टेस्ट में उन्हें केवल एक-एक विकेट मिला। 

35 साल के साउथी अपने करियर के अंतिम चरण की ओर बढ़ रहे हैं। उन्हें नई पीढ़ी के गेंदबाजों से चुनौती मिल रही है जिसमें विल ओरोर्के भी शामिल हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पदार्पण मैच में 93 रन देकर नौ विकेट चटकाए जो न्यूजीलैंड की ओर से किसी गेंदबाज का अपने पहले मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। बेन सियर्स भी हेगले ओवर में पदार्पण के लिए तैयार हैं। 

न्यूजीलैंड को उम्मीद है कि विलियमसन और साउथी दोनों शुक्रवार से शुरू हो रहे टेस्ट में महत्वपूर्ण योगदान देंगे और टीम 2017 के बाद से घरेलू मैदान पर पहली बार श्रृंखला गंवाने से बच जाएगी। न्यूजीलैंड ने वेलिंगटन में दो पारियों में 179 और 196 रन बनाए और उन्हें ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा जिन्होंने मैच में 10 विकेट लिए। हेगले ओवल में शुरुआत में गेंदबाजों को उछाल और बाद में टर्न मिलने की संभावना है। न्यूजीलैंड को यह तय करना होगा कि लगातार तीसरे मैच में टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी या नहीं।