Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : संदीप लामिछाने मामले ने एक और मोड़ ले लिया है क्योंकि नेपाल पुलिस ने अब देश के कप्तान का पता लगाने के लिए इंटरपोल से मदद मांगी है, जो उसके निलंबन के बाद से लापता है। एक 17 वर्षीय लड़की द्वारा किए गए बलात्कार के दावे के बाद नेपाल की एक अदालत ने इस महीने की शुरुआत में लामिछाने के लिए गिरफ्तारी आदेश जारी किया था। हालांकि, माना जाता है कि लेग स्पिनर कैरेबियन में रहा, जहां वह एक प्रतियोगिता में भाग ले रहा था। 

नेपाल पुलिस के प्रवक्ता टेक प्रसाद राय के अनुसार, इंटरपोल ने रविवार को उसके खिलाफ एक नोटिस दायर किया जिसमें सदस्य देशों से उसकी पहचान करने में सहायता का अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि इससे लामिछाने को उसके खिलाफ बलात्कार की शिकायत के मामले की जांच के लिए गिरफ्तार करने में मदद मिलेगी। 

रविवार को सोशल मीडिया पर लामिछाने ने आरोप का खंडन करने के लिए जल्द से जल्द घर वापस जाने का वादा किया। 22 वर्षीय ने फेसबुक पर लिखा कि वह अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के कारण अलगाव में था और दावा किया कि गिरफ्तारी वारंट ने उसे मानसिक रूप से परेशान कर दिया था। हालांकि उन्होंने अपना ठिकाना नहीं बताया। 

जब 2018 में नेपाल के पहाड़ी क्षेत्र में क्रिकेट को एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय दर्जा दिया गया तो लामिछाने ने इसके चेहरे के रूप में कार्य किया। उन्हें 2018 में सफलता मिली जब दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें आकर्षक इंडियन प्रीमियर लीग के लिए साइन किया। तब से वह नेपाल में सबसे वांछित खिलाड़ी बन गया है। 

पुलिस वारंट जारी होने के बाद उन्हें टीम कप्तान के रूप में उनकी भूमिका से हटा दिया गया था और वह कैरेबियन प्रीमियर लीग से भी हट गए, जहां वह जमैका तल्लावाहों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। पुलिस ने हाल के वित्तीय वर्ष के दौरान नेपाल में 2,300 बलात्कार की घटनाएं दर्ज कीं, लेकिन मानवाधिकार अधिवक्ताओं का तर्क है कि कई मामलों की रिपोर्ट नहीं की जाती है।