Sports

नई दिल्ली : चीन के हांगझू में पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट फील्ड में नेपाल क्रिकेट टीम ने बुधवार को एशियाई खेलों के टी20आई टूर्नामेंट में मंगोलिया के खिलाफ कई उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल कीं। नेपाल के बल्लेबाजों ने अपना दबदबा दिखाया और अपने असाधारण प्रदर्शन से विपक्षी गेंदबाजों का मजाक बना दिया। नेपाल केवल 20 ओवर में 3 विकेट पर 314 रन का विशाल स्कोर बनाकर टी20आई इतिहास में 300 रन बनाने वाली पहली टीम भी बन गई। इसने अफगानिस्तान के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया जिसने आयरलैंड के खिलाफ 278/3 का स्कोर बनाया था। 

PunjabKesari

नेपाल के बल्लेबाजों ने असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया और पूरी पारी के दौरान निडर दृष्टिकोण प्रदर्शित किया। असाधारण प्रदर्शनों में से एक नेपाल के बल्लेबाज दीपेंद्र सिंह ऐरी का रहा जिन्होंने केवल 9 गेंदों में सबसे तेज टी20आई अर्धशतक बनाकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया। इस अविश्वसनीय उपलब्धि ने भारत के महान ऑलराउंडर युवराज सिंह द्वारा 2007 टी20 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों में बनाए गए पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। दीपेंद्र की धमाकेदार पारी ने उनकी अपार प्रतिभा और इच्छानुसार बाउंड्री लगाने की क्षमता का प्रदर्शन किया। 

दीपेंद्र के अलावा नेपाल के एक और बल्लेबाज कुशल मल्ला ने अपने अभूतपूर्व शतक से क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया। मल्ला ने 34 गेंदों में रिकॉर्ड तोड़ उपलब्धि हासिल की और भारत के रोहित शर्मा और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर के पिछले संयुक्त रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने मात्र 35 गेंदों में टी20आई इतिहास का सबसे तेज शतक लगाया। मल्ला की सिर्फ 50 गेंदों पर 137 रनों की नाबाद पारी में 12 छक्के और 8 चौके शामिल थे जिससे विपक्षी गेंदबाज असहाय हो गए। 


कुशल मल्ला

रिकॉर्ड में इजाफा करते हुए दीपेंद्र सिंह ने एक पारी में उच्चतम स्ट्राइक रेट, आश्चर्यजनक रूप से 520.00 का रिकॉर्ड भी बनाया। 10 गेंदों में 52 रन की उनकी नाबाद पारी रही जिसमें 8 छक्के शामिल थे, ने तेजी से रन बनाने और प्रतिद्वंद्वी पर हावी होने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन किया। एशियाई खेलों टी20आई में मंगोलिया के खिलाफ नेपाल क्रिकेट टीम ने 273 रन से विशाल जीत दर्ज करते हुए क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया।