Sports

बर्लिन ,जर्मनी ( निकलेश जैन ) यूएसए के हिकारू नाकामुरा और हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट आधिकारिक तौर पर अब फीडे कैंडिडेट्स 2022 का हिस्सा होंगे और वह अब पहले से चयनित छह खिलाड़ियों के साथ विश्व चैंपियनशिप में पहुँचने की कोशिश करेंगे । दरअसल शतरंज में विश्व चैम्पियन को चुनौती फीडे कैंडीडेट का विजेता देता है और अलग अलग चयन के मापदंडो से अब तक विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर रूस के इयान  नेपोमिन्सी , विश्व कप के प्रथम दो – पोलैंड के यान डूड़ा पिछले विश्व कप विजेता अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव और रूस के सेरगी कार्याकिन ,फीडे ग्रांड स्विस से फ्रांस से अलीरेजा फिरौजा और यूएसए के फबियानों करूआना पहले ही इसमें स्थान बना चुके थे । ऐसे मे अंतिम दो स्थान का चयन फीडे ग्रांप्री के तीन टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से होना था । ऐसे मे हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट ने 20 अंक अंक बनाकर सबसे आगे थे ऐसे में जैसे ही बर्लिन ग्रां प्री के सेमी फाइनल मे नाकामुरा पहुंचे यह तय हो गया की अब वह भी कम से कम 20 अंक हासिल कर लेंगे साथ ही यह भी तय हो गया की अब कोई अन्य खिलाड़ी इतने अंक हासिल नहीं कर पाएगा ।

विश्व शतरंज द्वारा आयोजित ग्रां प्री के पूल चरण के अंतिम और निर्णायक दौर में, हिकारू नाकामुरा ने एंड्री एसिपेंको को हराया और पूल ए के विजेता बने।

फीडे कैंडिडेट्स का आयोजन इस वर्ष 16 जून से 5 जुलाई के दौरान स्पेन के मेड्रिड में किया जाएगा जिसमें जीतने वाला खिलाड़ी विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को चुनौती देगा ।