Sports

पेरिस : स्पेन के राफेल नडाल ने पेट में चोट के कारण नोवाक जोकोविच के खिलाफ बहुप्रतीक्षित सेमीफाइनल मुकाबले से ठीक पहले पेरिस मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट से हटने की घोषणा कर दी जिसके बाद अब फाइनल में सर्बियाई खिलाड़ी की भिड़ंत युवा कनाडाई खिलाड़ी डेनिस शापोवालोव से होगी। 

नडाल के पेट में चोट के बाद उन्होंने वर्ष के आखिरी एटीपी टूर फाइनल्स में भी हिस्सा लेने पर संदेह व्यक्त किया है। दूसरी सीड स्पेनिश खिलाड़ी पहले ही एटीपी फाइनल्स के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए यह बहुत दुखद पल है। मैं इस टूर्नामेंट में काफी मजा कर रहा था लेकिन अब मैं नहीं खेल सकूंगा।' एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में जोकोविच ने बुल्गारिया के ग्रेगोर दिमित्रोव को 7-6 (7/5), 6-4 से पराजित कर फाइनल में प्रवेश कर लिया। जोकोविच और शापोवालोव के बीच अब फाइनल होगा जो कनाडाई खिलाड़ी का पहला खिताबी मैच भी है। 

जोकोविच और नडाल के बीच हाईवोल्टेज सेमीफाइनल मैच को देखने पहुंचे दर्शकदीर्घा में बैठे लोगों को हालांकि उस समय निराशा हाथ लगी जब मैच से कुछ देर पहले ही घोषणा की गयी कि नडाल टूर्नामेंट से बाहर हो गये हैं। 19 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन अगले सप्ताह पहले खिताब की होड़ से भी बाहर हो गए हैं लेकिन टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेने के बावजूद विश्व रैंकिंग में जोकोविच को शीर्ष से बेदखल कर देंगे। नडाल का हालांकि 10 नवंबर से लंदन में होने वाले प्रतिष्ठित एटीपी फाइनल्स में भी खेलना संदिग्ध हो गया है जहां उन्होंने कभी भी खिताब नहीं जीता है। 

इस 33 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, ‘मैं समय पर ठीक होने के लिए पूरा प्रयास करूंगा। लेकिन फिलहाल मैं इस सवाल का जवाब नहीं दे सकता कि मैं खेल पाऊंगा कि नहीं।' आखिरी बार वर्ष 2017 में पेरिस मास्टर्स में नडाल क्वाटर्रफाइनल मैच से हट गए थे। नडाल को शनिवार अभ्यास के दौरान पेट में दर्द हुआ था जिसकी मेडिकल जांच में पुष्टि हो गई और डॉक्टरों ने उन्हें आराम की सलाह दी।