Sports

शारजाह (यूएई) : मोहम्मद नबी के पांच विकेट की मदद से अफगानिस्तान ने मंगलवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में तीसरे वनडे में आयरलैंड पर 117 रन से जीत हासिल की। हशमतुल्लाह शाहिदी की अफगानिस्तान टीम ने पहले और अंतिम 50 ओवर के मैच में जीत हासिल कर सीरीज भी 2-0 से जीत ली। सीरीज का दूसरा वनडे मैच बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया था। 

टॉस जीतकर पॉल स्टर्लिंग की आयरिश टीम ने अफगान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए भेजने का फैसला किया। हालांकि उनका निर्णय उनके पक्ष में नहीं गया क्योंकि आयरलैंड का गेंदबाजी आक्रमण अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहा। रहमानुल्लाह गुरबाज़ (53 गेंदों पर 51 रन) और इब्राहिम जादरान (31 गेंदों पर 22 रन) ने अफगानिस्तान के लिए ओपनिंग की और 62 रनों की साझेदारी निभाई जिससे मेजबान टीम को खेल में तेज शुरुआत मिली। गुरबाज ने 96.23 की स्ट्राइक रेट से 7 चौके और 1 छक्का लगाया। इस बीच जादरान ने 70.97 की स्ट्राइक रेट से केवल 3 चौके लगाए।

अफगान सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद शाहिदी (103 गेंदों पर 69 रन) ने खेल में अफगानिस्तान की रन गति को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पारी खेली। अफगान कप्तान ने 66.99 की स्ट्राइक रेट से 4 चौके लगाए। पहली पारी के अंत में मोहम्मद नबी (62 गेंदों पर 48 रन) ने अहम भूमिका निभाकर अफगानिस्तान का कुल स्कोर 236/9 कर दिया। उन्होंने 77.42 की स्ट्राइक रेट से 3 चौके लगाए। 

दूसरी ओर मार्क अडायर ने अपने 10 ओवर के स्पेल में तीन विकेट लेने के बाद आयरिश गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया। उन्होंने पहली पारी में 51 रन भी बनाए जबकि बैरी मैक्कार्थी ने अपने 9 ओवर के स्पेल में 2 विकेट हासिल किए। उनके अलावा थियो वान वोर्कोम, एंडी मैकब्राइन और हैरी टेक्टर ने अपने-अपने स्पैल में एक-एक विकेट लिया। 

रन चेज के दौरान एंड्रयू बालबर्नी (8 गेंदों पर 1 रन) और कप्तान स्टर्लिंग (53 गेंदों पर 50 रन) एक महत्वपूर्ण साझेदारी बनाने आयरलैंड को 237 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में विफल रहे। हालांकि स्टर्लिंग ने कप्तानी पारी खेली लेकिन 4 चौके और 2 छक्के लगाने के बाद भी उनका अर्धशतक व्यर्थ चला गया। बाद में कर्टिस कैंपर (63 गेंदों पर 43 रन) ने अहम पारी खेली। लेकिन उनके आउट होने के बाद कोई भी आयरिश बल्लेबाज अफगान गेंदबाजी आक्रमण के सामने टिक नहीं सका। 

नबी के पांच विकेट और नांग्याल खरोती के चार विकेट की मदद से अफगानिस्तान ने आयरिश टीम को केवल 35 ओवर में 119 रन पर समेट दिया। जबकि फजलहक फारूकी अपने 5 ओवर के स्पैल में सिर्फ एक विकेट ले सके। बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन करने के बाद नबी को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। दूसरी और 86.00 की औसत से 172 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में श्रृंखला समाप्त करने के बाद गुरबाज़ को 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का ताज पहनाया गया।