Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए आज का दिन यानी कि 22 जून बेहद खास है। इसी दिन उन्होंने साल 2019 में हुए वनडे विश्व कप में हैट्रिक लेकर ना सिर्फ तहलका मचाया था, बल्कि टीम को हारा हुआ मैच भी जितवा दिया था। शमी विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले वे दूसरे भारतीय गेंदबाज बने थे। उनसे पहले चेतन शर्मा यह कारनामा कर चुके हैं, जिन्होंने 1987 वनडे विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी। 

हारा हुआ मैच यूं जीता था मैच

शमी की यह हैट्रिक अफगानिस्तान के खिलाफ आई। टूर्नामेंट के 28वें मैच में अफगानिस्तान 225 रनों के जवाब में उतरी तो उसी शुरूआत अच्छी नहीं रही। उसने 106 रनों पर 4 विकेट खो दिए। असगर अफगान और मोहम्मद नबी ने टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन असगर को युजवेंद्र चहल ने आउट कर दिया। इसके बाद नबी ने नजीबुल्ला और राशिद खान के साथ छोटी-छोटी साझेदारी कर टीम को लक्ष्य की ओर बढ़ाया। 

मोहम्मद नबी ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। आखिरी ओवर में अफगानिस्तान को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। क्रीज पर नबी 52 रन बनाकर खेल रहे थे। तब कप्तान विराट कोहली ने शमी को आखिरी ओवर दिया। पहली गेंद पर नबी ने चौका जड़ दिया। फिर दूसरी गेंद खाली गई, लेकिन तीसरी गेंद पर शमी ने फिर से बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन हार्दिक पांड्या ने कैच लेकर उनकी पारी का अंत कर दिया। 

इसके बाद अगली ही गेंद पर आफताब आलम बोल्ड कर दिया। साथ ही अगली ही गेंद पर मुजीब उर रहमान को भी बोल्ड कर अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। इसी के साथ शमी ने भारत को 11 रनों से जीत दिलाने का काम किया। इस मैच में शमी ने 9.5 ओवर में 4 विकेट देकर 40 रन दिए। हालांकि, तब विश्व कप में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था और सेमीफाइनल तक पहुंची थी जहां भारत को न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था।