Sports

नई दिल्लीः भारत की सीनियर महिला क्रिकेटर और वनडे कप्तान मिताली राज ने प्रशासकों की समिति की सदस्य डायना एडुल्जी और कोच रमेश पोवार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। मिताली ने इन दोनों पर बरसते हुए कहा कि सत्ता में मौजूद कुछ लोग उन्हें बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं । इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप सेमीफाइनल से बाहर करने पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए मिताली ने आरोप लगाया कि उन्हें बाहर करने का समर्थन करने वाली एडुल्जी ने उनके खिलाफ अपने पद का फायदा उठाया । भारत को इंग्लैंड ने आठ विकेट से हराया। पैंतीस बरस की मिताली ने ग्रुप चरण में दो अर्धशतक जमाए थे। मिताली ने कहा, "मैं देश के लिए विश्व कप जीतना चाहती थी। मुझे दुख है कि हमने सुनहरा मौका गंवा दिया।"
mithali raj image    

उन्होंने बीसीसीआई सीईओ राहुल जौहरी और क्रिकेट संचालन महाप्रबंधक सबा करीम को लिखे पत्र में कहा, "मेरे 20 बरस के लंबे करियर में पहली बार मैंने अपमानित महसूस किया। मुझे यह सोचने पर मजबूर होना पड़ा कि देश के लिए मेरी सेवाओं की अहमियत सत्ता में मौजूद कुछ लोगों के लिए है भी या नहीं या वे मेरा आत्मविश्वास खत्म करना चाहते हैं।" मिताली ने कहा, "मैं टी20 कप्तान हरमनप्रीत के खिलाफ कुछ नहीं कहना चाहती, लेकिन मुझे बाहर रखने के कोच के फैसले पर उसके समर्थन से मुझे दुख हुआ।" 

पोवार पर लगाए गंभीर आरोप

पोवार के बारे में उसने कहा कि ऐसी कई घटनाएं हुई जब उन्होंने अपमानित महसूस किया। उन्होंने कहा, "यदि मैं कहीं आसपास बैठी हूं तो वह निकल जाते थे या दूसरों को नेट पर बल्लेबाजी करते समय देखते थे, लेकिन मैं बल्लेबाजी कर रही हूं तो नहीं रुकते थे। मैं उनसे बात करने जाती तो फोन देखने लगते या चले जाते।" मिताली ने कहा, "यह काफी अपमानजनक था और सभी को दिख रहा था कि मुझे अपमानित किया जा रहा है। इसके बावजूद मैंने अपना आपा नहीं खोया।"
mithali and powar     
उसने कहा ,‘‘ हालात बेकाबू होने पर मैने टीम मैनेजर से भी बात की लेकिन उसके बाद हालात बदतर होते चले गए । कोच के लिये मानो मैं टीम में थी ही नहीं ।’’  मिताली ने कहा कि पोवार ने उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में मैदान पर नहीं आने के लिए कहा । उसने कहा ,‘‘ शाम को टीम बैठक के बाद रमेश ने मेरे कमरे में फोन किया और कहा कि मैदान पर नहीं आना क्योंकि वहां मीडिया होगा । मैं स्तब्ध रह गई कि मेरे टीम के साथ होने से मीडिया को क्या दिक्कत है । हमारे सबसे बड़े मैच में मुझे अपनी टीम से अलग रहने को कहा गया ।’’     

एडुल्जी को लिया आड़े हाथों 

उन्होंने भारत की पूर्व कप्तान एडुल्जी को आड़े हाथों लिया जिन्होंने उसे बाहर रखने के फैसले का समर्थन किया था । मिताली ने कहा ,‘‘ मैने हमेशा डायना एडुल्जी पर भरोसा जताया ओर उनका सम्मान किया । मैंने कभी यह नहीं सोचा कि वह मेरे खिलाफ अपने पद का दुरूपयोग करेगी । खासकर तब जबकि वेस्टइंडीज में जो कुछ मेरे साथ हुआ, मैं उन्हें बता चुकी थी ।’’ उसने कहा ,‘‘ मुझे सेमीफाइनल से बाहर रखने के फैसले को उनके समर्थन से मैं काफी दुखी हूं क्योंकि उन्हें तो असलियत पता थी ।’’ 
 Diana Edulji image