Sports

नई दिल्ली : क्रिस वोक्स के साथ मार्क वुड इंग्लैंड के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाजों में से एक हैं। हालांकि तेंज-बॉलिंग ऑलराउंडर की अनुपस्थिति और लाइनअप में गस एटकिंसन और मैथ्यू पॉट्स की अपेक्षाकृत कम अनुभव वाली जोड़ी के साथ पूर्व क्रिकेटर मार्क बुचर को चिंता है कि वुड पर अधिक काम किया जा सकता है, खासकर अगर श्रीलंका की बल्लेबाजी लाइनअप मजबूत प्रतिरोध करती है। 

वुड की चोट का इतिहास अच्छी तरह से प्रलेखित है। इस साल की शुरुआत में उन्हें बाएं घुटने में चोट लगी थी, जिसके कारण वे कुछ समय के लिए बाहर हो गए थे। हालांकि उन्होंने मई में पाकिस्तान के खिलाफ टी20आई सीरीज के दौरान सफल वापसी की, लेकिन पिछले महीने उनकी फिटनेस पर फिर से सवाल उठे जब उन्हें ट्रेंट ब्रिज में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच के दौरान मैदान छोड़ना पड़ा। सौभाग्य से बाद में पता चला कि उनका बाहर होना अधिक गंभीर चोट के बजाय थकान के कारण होने वाली ऐंठन था। 

वुड के हाल ही में फॉर्म में लौटने के बावजूद बुचर टेस्ट सीरीज के दौरान उन पर पड़ने वाले कार्यभार को लेकर आशंकित हैं। इंग्लैंड द्वारा बिना किसी समर्पित सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर के मैच में उतरने का निर्णय, साथ ही बेन स्टोक्स के सीमित गेंदबाजी योगदान का मतलब यह हो सकता है कि वुड को एक महत्वपूर्ण भार उठाने के लिए कहा जा सकता है। 

बुचर ने कहा, 'चाहे वे अतिरिक्त ऑलराउंडर के साथ जाएं या नहीं, मुझे जो बात चिंतित करती है वह है (मार्क) वुड। मैं उसे चोटिल होते नहीं देखना चाहता, मैं उसे बहुत अधिक काम करते नहीं देखना चाहता। मैं यही कह रहा हूं कि वह एक टेस्ट मैच में बहुत अधिक काम कर सकता है।' 

बुचर ने चोट को रोकने और पूरी सीरीज में उसकी प्रभावशीलता बनाए रखने के लिए वुड के कार्यभार को सावधानीपूर्वक प्रबंधित करने के महत्व पर प्रकाश डाला। अगर वुड पर बहुत अधिक दबाव डाला जाता है, तो तेज गेंदबाजी विभाग में एक विश्वसनीय बैकअप विकल्प की अनुपस्थिति इंग्लैंड को कमजोर बना सकती है। 

बुचर ने कहा, 'इंग्लैंड के पास एक कम सीम गेंदबाज होगा और मुझे पता है कि स्टोक्स वैसे भी बहुत ज़्यादा गेंदबाजी नहीं करते हैं, लेकिन जब वे ऐसा करेंगे तो आपके लिए एक सेशन में गेंदबाजी करेंगे, जो मैच के अंत में फिट मार्क वुड और मैच के अंत में टूटे हुए मार्क वुड के बीच का अंतर हो सकता है और यही एक चीज है जो मुझे लगता है कि आक्रमण को उजागर करती है।' 

इंग्लैंड जैसे-जैसे सीरीज की तैयारी कर रहा है, मार्क वुड की फिटनेस का प्रबंधन उनकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा। चोटों के इतिहास और आगे के व्यस्त कार्यक्रम के साथ यह सुनिश्चित करना कि वुड फिट और सक्रिय रहें, आगामी टेस्ट में इंग्लैंड की संभावनाओं की कुंजी हो सकती है।