Sports

नई दिल्ली : लगातार अभ्यास के दौरान पिस्टल रिकॉइल से उनके निशानेबाजी वाले हाथ में घाव हो गया लिहाजा ओलंपिक में दो कांस्य पदक जीतने वाली मनु भाकर अब 3 महीने तक ब्रेक की हकदार है लेकिन यह उनके लिए छुट्टी नहीं होगी। मनु के रूटीन में कोई बदलाव नहीं होगा यानी वह सुबह छह बजे उठकर योग करेंगी। इसके अलावा वह अपने कुछ शौक भी पूरे करना चाहती है जिसमें घुड़सवारी, स्केटिंग, भरतनाट्यम और वॉयलिन का अभ्यास शामिल है। 22 वर्ष की मनु ने शुक्रवार को अपने कोच जसपाल राणा के साथ अपने करियर और भविष्य की योजनाओं पर बातचीत की।

 

Manu Bhaker, Jaspal Rana, Sports, Paris Olympics 2024, मनु भाकर, जसपाल राणा, खेल, पेरिस ओलंपिक 2024

 

हरियाणा के झज्जर की रहने वाली मनु ने कहा कि अब मेरे पास ब्रेक है तो मैं फिर से मार्शल आर्ट्स का अभ्यास कर सकती हूं। उन्होंने कहा कि मेरे पास पहले उतना समय नहनीं था लेकिन अब अपने शौक के लिये समय निकाल सकती हूं। मुझे घुड़सवारी का शौक है, स्केटिंग और फिटनेस वर्कआउट का शौक है। इसके अलावा मैं भरत नाट्यम सीख रही हूं। मुझे भारतीय नृत्य शैलियां पसंद है। वॉयलिन बजाना भी सीख रही हूं।

 

Manu Bhaker, Jaspal Rana, Sports, Paris Olympics 2024, मनु भाकर, जसपाल राणा, खेल, पेरिस ओलंपिक 2024


मनु ने ‘छुट्टी' के लिए अपनी ‘बकेट लिस्ट' का खुलासा किया तो राणा के चेहरे पर मुस्कान आ गई जिन्होंने घुड़सवारी के लिए मना किया। उन्होंने कहा कि फिर उसे एक पीस में लौटना होगा। यह सुनकर मनु हंस पड़ी। राणा ने कहा कि उसे स्केटिंग और घुड़सवारी नहीं करनी चाहिए क्योंकि कुछ भी होगा तो वह जिम्मेदार होगी। यह सोचकर कौन घोड़े पर बैठता है कि वह गिर जाएगा।

मनु ने कहा कि मैं ओलंपिक खत्म होने का इंतजार कर रही थी। मुझे घुड़सवारी करनी है। मुझे स्काय डाइविंग, स्कूबा डाइविंग भी करनी है। मैंने लंबा इंतजार किया है। कोच राणा ने कहा कि इस चोट की वजह से हम उसे 3 महीने का ब्रेक दे रहे हैं। उसे पिछले 8 महीने से यह घाव है जो अभी तक भरा नहीं है। इसलिए आराम जरूरी है। हमने विश्व कप की घोषणा से बहुत पहले यह फैसला लिया था। इस ब्रेक में वह बस निशानेबाजी नहीं करेगी लेकिन सुबह योग वगैरह सब करेगी। मनु अक्टूबर में दिल्ली में होने वाले आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल और राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में नहीं खेलेंगी।