Sports

नई दिल्ली : कोविड-19 महामारी के कारण चयन ट्रायल का आयोजन नहीं हो पाने के कारण 64वीं राष्ट्रीय चैंपियनशिप के अंतिम रैंकिंग अंक और क्वालीफिकेशन स्कोर के आधार पर काहिरा में होने वाले आगामी आईएसएसएफ विश्व कप के लिए भारतीय निशानेबाजी टीम का चयन किया गया।

मनु भाकर, अपूर्वी चंदेला, अंजुम मोदगिल, अभिषेक वर्मा, दीपक कुमार और यशस्विनी देसवाल जैसे ओलंपियन को टीम में जगह नहीं मिली है क्योंकि वे चयन पात्रता को पूरा नहीं कर पाए। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ ने कहा कि कोविड-19 के कारण ट्रायल नहीं हो पाए थे। ऐसे में एनआरएआई की चयन समिति ने 64वीं राष्ट्रीय चैंपियनशिप के अंतिम रैंकिंग अंक और क्वालीफिकेशन स्कोर पर विचार किया जाएगा। 

Manu Bhaker, Apurvi Chandela, Yashaswini Deswal, ISSF World Cup team, मनु भाकर, अपूर्वी चंदेला, अंजुम मोदगिल, Shooting news in hindi, sports news

प्रत्येक स्पर्धा में ‘न्यूनतम ट्रेवल स्कोर’ (एमटीएस) दर्ज करने वाले शीर्ष तीन निशानेबाजों को व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं में चुना गया है। समान औसत के साथ चौथे स्थान पर रहने वाले निशानेबाजों का भी चयन किया गया है। महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एकमात्र स्पर्धा है जिसमें भारत स्वीकृत न्यूनतम 3 निशानेबाजों की जगह सिर्फ दो निशानेबाज उतार रहा है क्योंकि तीसरे नंबर की निशानेबाज अपूर्वी एमटीएस जरूरतों को पूरा नहीं करती।

टीम नौ फरवरी को शिविर के लिए नई दिल्ली की डॉ. कर्णी सिंह निशानेबाजी रेंज में जुटेगी और फिर 25 फरवरी को मिस्र की राजधानी के लिए रवाना होगी। काहिरा में विश्व कप का आयोजन 26 फरवरी से आठ मार्च तक होना है। टीम के साथ छह कोच जाएंगे जिसमें दीपाली देशपांडे, समरेश जंग, मनोज कुमार, डीएस चंदेल, रौनक पंडित और वेद प्रकाश शामिल हैं। दो फिजियो भी दल का हिस्सा होंगे।

टीम इस प्रकार है (व्यक्तिगत स्पर्धा) 

Manu Bhaker, Apurvi Chandela, Yashaswini Deswal, ISSF World Cup team, मनु भाकर, अपूर्वी चंदेला, अंजुम मोदगिल, Shooting news in hindi, sports news

50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन पुरुष : ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, अखिल श्योराण, किरण अंकुश जाधव और संजीव राजपूत।
10 मीटर एयर राइफल पुरुष : दिव्यांश सिंह पंवार, रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल, श्रिंजॉय दत्ता।
25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल पुरुष : अनीष, भावेश शेखावत, गुरप्रीत सिंह।
10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष : केदारलिंग बालाकृष्णा उचागानवे, सौरभ चौधरी, गौरव राणा और प्रद्युमन सिंह। 
50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन महिला : सिफ्ट कौर सामरा, श्रियंका सदांगी।
10 मीटर एयर राइफल महिला : श्रेया अग्रवाल, आयुषी गुप्ता और राजश्री संचेती।
25 मीटर स्पोट्र्स पिस्टल महिला : रिदम सांगवान, इशा सिंह, राही सरनोबत।
10 मीटर एयर पिस्टल महिला : इशा सिंह, पी श्री निवेथा, रुचिता विनेरकर।
50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन मिश्रित टीम : ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर-सिफ्ट कौर, अखिल श्योराण-श्रियंका सदांगी।
10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम: दिव्यांश सिंह पंवर-श्रेया अग्रवाल, रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल-आयुषी गुप्ता।
25 मीटर रेपिट फायर पिस्ट मिश्रित टीम : अनीष-रिदम सांगवान, भावेश शेखावत-इशा सिंह।
10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम : केदारलिंग बालाकृष्णा उचागानवे-इशा सिंह, सौरभ चौधरी-पी श्री निवेथा।