Sports

नई दिल्ली : विराट कोहली भारतीय क्रिकेट का वैश्विक चेहरा हैं और 2024 टी20 विश्व कप में नई चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। आगामी प्रतियोगिता की तैयारी के हिस्से के रूप में कोहली ने 2011 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ अपने विश्व कप पदार्पण से पहले कैसा महसूस किया, इस बारे में बात की। 

स्टार भारतीय बल्लेबाज ने निश्चित रूप से अपने पदार्पण को शानदार तरीके से किया क्योंकि उन्होंने वीरेंद्र सहवाग के साथ 203 रनों की साझेदारी की और अपने विश्व कप पदार्पण पर शतक बनाने वाले पहले और एकमात्र भारतीय बन गए। उन्होंने 83 गेंदों में 100* रन बनाए और टीम इंडिया का स्कोर 370 तक पहुंचाया जिससे अंततः 87 रनों की जीत हुई। 

कोहली ने कहा, 'यह ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ मेरा पहला मैच था और मैं नर्वस था। हां, मैं झूठ नहीं बोलूंगा। जब आप विश्व कप के लिए आते हैं तो हवा में एक अलग तरह का उत्साह होता है और मैं इसे स्पष्ट रूप से महसूस कर सकता था। मैं उस टीम का सबसे युवा सदस्य था और मुझे विश्व कप के खेल में भारतीय क्रिकेट के इन सभी महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला।' 

उन्होंने कहा, 'मेरे लिए यह निश्चित रूप से एक ऐसा क्षण था जब मैं खेल में जाने से पहले थोड़ा नर्वस था और निश्चित रूप से एक रात पहले मैं काफी नर्वस था, लेकिन यह एक अच्छा संकेत भी है क्योंकि आपका शरीर आपको ऐसी स्थिति में प्रवेश करने के लिए तैयार कर रहा है जहां आप सतर्क हैं, आप चीजों को हल्के में नहीं ले रहे हैं। मुझे लगता है कि उस घबराहट ने मुझे जागरूक होने, सतर्क रहने और अपनी योजनाओं को लागू करने में बिल्कुल सटीक होने में मदद की।' 

पूर्व भारतीय कप्तान सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक रहे हैं, लेकिन टी20 विश्व कप में उनका प्रदर्शन किसी से कम नहीं है। वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 25 पारियों में 1141 रन बनाए हैं और उनका औसत अविश्वसनीय 81.50 है। भारत एक जून को यूएसए और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी के तहत बांग्लादेश से अभ्यास मैच खेलेगा।