Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: कोहली टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में फॉलोऑन देकर एक नया कारनामा किया है। जो 31 सालें से कोई भी टीम नहीं कर पाई थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर ऑलआउट कर दिया। वहीं कुलदीप यादव ने अपनी शानदार गेंदबाजी की बदौलत से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने नहीं दिया और पहले पारी में 5 विकेट लिए। भारत टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल करने के बाद भारत सिडनी टेस्ट में भी मजबूत स्थिति में भी पहुंच चुकी है।
PunjabKesari
खास बात ये है कि ये काम किसी और ने नहीं, बल्कि कोहली की विराट सेना ने किया है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में ऑस्ट्रेलिया मेहमान टीम की ओर से पहली पारी में बनाए गए (622/7) स्कोर से 322 रन पीछे है। इस फॉलोऑन के साथ ही भारत ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। विराट कोहली की कप्तानी में दिया गया ये छठवां फॉलोऑन है। 

कोहली की कप्तानी में छठवां फॉलोऑन
PunjabKesari
इस फॉलोऑन के साथ ही भारत ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। विराट कोहली की कप्तानी में दिया गया ये छठवां फॉलोऑन है। ऑस्ट्रेलिया से पहले वह वेस्टइंडीज को दो बार, श्रीलंका को दो बार और बांग्लादेश को एक बार फॉलोऑन के लिए बुला चुके हैं। ऐसा नहीं है कि इन 31 सालों में ऑस्ट्रेलिया को कभी भी फॉलोऑन नहीं मिला था। कंगारुओं ने इन 31 सालों में फॉलोऑन तो खेला था, लेकिन अपने घर पर नहीं। हालांकि विदेश में भी उन्हें फॉलोऑन 13 साल पहले मिला था और ये काम किया था 2005 में इंग्लैंड की टीम ने ट्रेंटब्रिज के मैदान पर। 

6 जनवरी और सिडनी से भारत का गहरा रिस्ता 
PunjabKesari
6 जनवरी 1986 को ही भारत ने एक बार पहले भी ऑस्ट्रेलिया को सिडनी के इसी मैदान पर फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर किया था। तब भारतीय कप्तान कपिल देव ने अपने जन्मदिन के दिन ही ऐलन बॉर्डर को फॉलोऑन खेलने को कहा था। आज भी 6 जनवरी ही है और कप्तान विराट कोहली ने टिम पेन को कहा कि वो फॉलोऑन खेलें।


भारत इतिहास रचने की कगार पर
PunjabKesari
आपको बता दें कि ये पहला मौका है जब भारत ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज़ जीतेगा। अब बस इंतजार है ये देखने का कि, सिडनी में खेला जा रहा मैच ड्रॉ होता है या फिर भारत इस सीरीज़ को 3-1 से खत्म करता है, क्योंकि जिस मुकाम पर ये टेस्ट मैच खड़ा है वहां से भारत की हार मुश्किल ही लगती है।

.
.
.
.
.