इंदौरः उमेश यादव की अगुआई में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद तूफानी बल्लेबाजी से रायल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने इंडियन प्रीमियर लीग के 48वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 10 विकेट से रौंदकर नाकआउट में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा। उमेश ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट चटकाए। युजवेंद्र चहल (दो ओवर में छह रन पर एक विकेट), कोलिन डि ग्रैंडहोम (दो ओवर में आठ रन पर एक विकेट), मोहम्मद सिराज (तीन ओवर में 17 रन पर एक विकेट) और मोईन अली (2.1 ओवर में 13 रन पर एक विकेट) ने भी किफायती गेंदबाजी की जिससे पंजाब की टीम 15 .1 ओवर में ही 88 रन पर सिमट गई जो आईपीएल 2018 में किसी टीम का दूसरा सबसे कम स्कोर है। बेंगलुरू अभी भी +0.218 की नेट रन के आधार पर, जबकि पंजाब पांचवे स्थान पर आ गया है।         

KXIP 88 (15.1 Ovs)

RCB 92/0 (8.1 Ovs)

  CRR: 11.27

Royal Challengers Bangalore won by 10 wkts
इससे पहले उमेश यादव की अगुआई में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत बेंगलुरू ने पंजाब को 88 रन पर ढेर कर दिया जो आईपीएल 2018 में किसी भी टीम का दूसरा न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुंबई इंडियन्स की टीम 87 रन पर आल आउट हो गई थी। उमेश ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट चटकाए। युजवेंद्र चहल (दो ओवर में छह रन पर एक विकेट), कोलिन डि ग्रैंडहोम (दो ओवर में आठ रन पर एक विकेट), मोहम्मद सिराज (तीन ओवर में 17 रन पर एक विकेट) और मोईन अली (2.1 ओवर में 13 रन पर एक विकेट) ने भी उम्दा गेंदबाजी की जिससे पंजाब की टीम 15 .1 ओवर में ही सिमट गई। पंजाब के तीन बल्लेबाज रन आउट भी हुए। पंजाब का कोई बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया। टीम की ओर से आरोन ङ्क्षफच ने सर्वाधिक 26 रन बनाए। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (21) और क्रिस गेल (18) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए।        

गेल 18 रन बनाकर आउट
आरसीबी के कप्तान कोहली ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद उमेश ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। उमेश के पहले ओवर में ही गेल भाग्यशाली रहे जब विकेटकीपर पार्थिव पटेल उनका कैच लपकने में नाकाम रहे। राहुल ने उमेश और टिम साउथी पर छक्के जड़े लेकिन इसके बावजूद टीम तीन ओवर में 14 रन ही बना सकी। गेल ने चौथे ओवर में साउथी पर तीन चौकों के साथ तेवर दिखाए। राहुल ने उमेश पर एक और छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बाउंड्री में डि ग्रैंडहोम ने उनका शानदार कैच लपका। उन्होंने 15 गेंद में तीन छक्कों की मदद से 21 रन बनाए। गेल भी इसी ओवर में उमेश की गेंद को हवा में लहराकर मिडविकेट बाउंड्री पर मोहम्मद सिराज को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 41 रन हो गया। गेल ने 14 गेंद में 18 रन की पारी खेली। सिराज ने करूण नायर को अगले ओवर में स्लिप में कोहली के हाथों कैच करा पंजाब को तीसरा झटका दिया।        

अंतिम 5 विकेट 10 रन के अंदर गिरे
पंजाब की टीम ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 47 रन बनाए। अगले ओवर में युजवेंद्र चहल ने सीधी गेंद पर मार्कस स्टोइनिस (02) को बोल्ड करके पंजाब का स्कोर चार विकेट पर 50 रन किया। पंजाब की टीम ने इस बीच 15 गेंद में नौ रन जोड़कर चार विकेट गंवाए। आरोन फिंच ने सिराज पर छक्का जड़ा लेकिन डि ग्रैंडहोम ने मयंक अग्रवाल (02) को विकेट के पीछे कैच करा दिया। फिंच ने मोईन अली का स्वागत छक्के के साथ किया लेकिन इसी ओवर में कोहली को कैच दे बैठे। अगली गेंद पर कप्तान रविचंद्रन अश्विन भी रन आउट हो गए। उमेश ने एंड्रयू टाइ (00) को विकेटकीपर पाॢथव के हाथों कैच कराके टीम का स्कोर आठ विकेट पर 79 किया। मोहित शर्मा (03) और अंकित राजपूत (01) के रन आउट होने के साथ पंजाब की पारी का अंत हुआ। टीम ने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 10 रन जोड़कर गंवाए।

PunjabKesari