Sports

जालन्धर : इंगलैंड के तेज गेंदबाज जिम लेकर उन चुनिंदा क्रिकेटरों में शामिल हैं जिनके बनाए रिकॉर्ड आज तक नहीं टूट पाए हैं। लेकर ने 1956 को जब ऑस्ट्रेलिया की टीम एशेज के लिए इंगलैंड आई हुई थी, मैनचैस्टर के मैदान में एक टैस्ट में रिकॉर्ड 19 विकेट झटके थे। लेकर पहले तो ऑस्ट्रेलिया का पहली पारी में महज 84 रनों पर सिमेट दिया। ऊपर से नौ विकेट भी निकाल लिए। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में संघर्ष जरूर किया लेकिन यहां भी लेकर ने करीब 52 ओवर डालकर ऑस्टे्रलिया के सभी 10 विकेट निकालने में सफलता हासिल कर ली।

8 बल्लेबाजों को 0 पर पवेलियन लौटाया
PunjabKesari
जिम लेकर की खतरनाक गेंदबाजी का आलम इस प्रकार था कि उन्होंने पहली पारी में चार तो दूसरी पारी में भी चार कुल 8 बल्लेबाजों को 0 पर ही पवेलियन लौटाया। केडी मैके और आरएन हार्वे तो ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्हें लेकर ने दोनों पारियों में 0 पर ही आऊट किया।

इंगलैंड ने पारी व 170 रन से जीता था मैच
PunjabKesari
इंगलैंड की टीम ने पहली पारी में रिचर्डसन और डेविड शैफर्ड के सैकड़ों की बदौलत पहली पारी में 459 रन बनाए थे। पहली पारी में हालांकि ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों मैकडोनल्ड और जेडब्ल्यू बुरक ने अच्छी शुरुआत दी लेकिन 48 रन के योग पर दोनों के विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया की बाकी आठ विकेट 36 रन जोड़कर ही निकल गए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 84 रन ही बना पाया। दूसरी पारी में मैकडोनल्ड तो एक छोर पर डटे रहे लेकिन उनके साथी बल्लेबाजा लेकर की गेंदबाजी के आगे एक-एक कर विकेट गंवाते रहे। पहली पारी में जहां लेकर ने नौ विकेट झटके थे। तो दूसरी पारी में उन्होंने सभी 10 विकेट निकालकर वल्र्ड रिकॉर्ड बना दिया।

अनिल कुंबले के भी नाम पर पारी में 10 विकेट निकालने का रिकॉर्ड
PunjabKesari
भारत के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के नाम पर भी एक पारी 10 विकेट निकालने का रिकॉर्ड दर्ज है। कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में खेले गए टैस्ट के दौरान यह कारनामा कर दिखाया था।