Cricket

जालन्धर : इंगलैंड दौरे पर गई टीम इंडिया लॉर्ड्स में चल रहे दूसरे टैस्ट में भी इंगलैंड के तेज गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाई। इंगलैंड की तिकड़ी यानी जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने टीम इंडिया को महज 107 रन पर सिमेट दिया। इंडिया को इस छोटे से स्कोर पर निपेटने में तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने बड़ी भूमिका निभाई। एंडरसन ने 13.2 ओवर में पांच मैडन फेंककर मात्र 20 रन देकर टीम इंडिया के 5 विकेट झटक लिए। इसके साथ एंडरसन ने लॉर्ड्स के मैदान पर सर्वाधिक 99 विकेट झटकने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। 

Related image

बता दें कि किसी एक स्टेडियम में सबसे ज्यादा विकेट झटकने का रिकॉर्ड अभी भी श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैय्या मुरलीधरन के नाम पर है। मुरलीधरन ने श्रीलंका की ही एसएससी ग्राऊंड में रिकॉर्ड 166 विकेट झटके हैं, जो किसी भी ग्राऊंड में किसी एक गेंदबाज द्वारा झटके गए विकेट में सर्वाधिक है। बड़ी बात यह है कि इस लिस्ट में पहले तीन स्थान पर मुरलीधरन ही है। एसएसजी के अलावा कैंडी और गाले स्टेडियम में भी मुरलीधरन क्रमश: 117 और 111 विकेट निकाल चुके हैं। श्रीलंका के ही रंगना हैराथ गाले के स्टेडियम में 99 विकेट निकालकर एंडरसन के साथ संयुक्त तौर पर चौथे स्थान पर बने हुए हैं।

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट झटकाने वाले पेसर भी बने

Image result for james anderson

लॉर्ड्स के हीरो जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ दूसरे टैस्ट में पांच विकेट झटके। ऐसा कर वह भारत के खिलाफ टैस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट निकालने वाले तेज गेंदबाजों की लिस्ट में भी पहले नंबर पर पहुंच गए। अब एंडरसन भारतीय टीम के 95 खिलाडिय़ों को आऊट कर चुके हैं। ऐसा कर उन्होंने पाकिस्तान के दिग्गज इमरान खान का रिकॉर्ड तोड़ा। बता दें कि इमरान खान इससे पहले भारत के खिलाफ 94 विकेट निकालकर सबसे आगे चल रहे थे। इस लिस्ट में वैस्टइंडीज के मैक्लोम मार्शल 76, एंडी रॉबट्र्स 67, डब्ल्यू हॉल, रिचर्ड हैडली, कर्टनी वॉल्श, डेल स्टेन 65 का भी नाम आता है।