Sports

डबलिन : बल्लेबाजी ऑलराउंडर पॉल स्टर्लिंग (Paul Stirling) को तुरंत प्रभाव से आयरलैंड पुरुष टीम का स्थायी सफेद गेंद का कप्तान घोषित किया गया है, जबकि एंड्रयू बालबर्नी (Andrew Balbirnie) लाल गेंद के कप्तान बने रहेंगे। आयरलैंड क्रिकेट ने मंगलवार को इसकी घोषणा कर कहा कि 33 वर्षीय स्टर्लिंग ने सभी प्रारूपों (6 वनडे, 16 टी20ई) में कुल 22 बार अपने देश का नेतृत्व किया है। वह आयरलैंड के लिए 376 मौकों पर उपस्थित हुए हैं, जो केविन ओ'ब्रायन की रिकॉर्ड संख्या से 13 कम है। एंड्रयू बालबर्नी के उस भूमिका से हटने के बाद जुलाई 2023 में स्टर्लिंग को अंतरिम सफेद गेंद का कप्तान नियुक्त किया गया था।


स्टर्लिंग के अब तक के करियर के दौरान सभी प्रारूपों में 11,756 रन बनाए हैं। वह आयरलैंड के लिए अब तक के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले केवल 25 क्रिकेटरों में से एक हैं। अपनी स्थायी नियुक्ति के बारे में बात करते हुए स्टर्लिंग ने कहा कि आयरलैंड के लिए खेलना हमेशा मेरे लिए गर्व का विषय रहा है और स्थायी सफेद गेंद के कप्तान के रूप में पुष्टि होना एक ऐसी मान्यता है जिसे मैं हल्के में नहीं लेता। अब हमारा फोक्स अगले 4 वर्षों में संभावित रूप से तीन विश्व कप पर है। 

 

Ireland cricket board, new captain, पॉल स्टर्लिंग, आयरलैंड सफेद गेंद कप्तान, एंड्रयू व्हाइट, एंड्रयू बालबर्नी, Paul Stirling, Ireland white ball captain, Andrew White, Andrew Balbirnie

 


स्टर्लिंग ने कहा कि मैंने हाल ही में कहा था कि एकदिवसीय क्रिकेट मेरा पसंदीदा प्रारूप है, और जब 50 ओवर का विश्व कप चल रहा है तो उसे देखना वास्तव में मेरे लिए यह सुनिश्चित करने के लिए एक महान प्रेरक रहा है कि हम 2027 में अगले आयोजन में वहां मौजूद हैं। मैं इस इच्छा को जानता हूं पूरी टीम में यह एक आम भावना है, और इसलिए हम दिसंबर में होने वाली अगली श्रृंखला में इस अभियान का उपयोग करने की कोशिश करेंगे। हम यह भी मानते हैं कि अगले टी20 विश्व कप में अब केवल आठ महीने हैं, इसलिए समय ठीक है। हमारी तैयारी शुरू हो गई है।


नियुक्ति के बारे में बात करते हुए राष्ट्रीय चयनकर्ता एंड्रयू व्हाइट ने कहा कि हमें खुशी है कि स्टिरलो (पॉल स्टर्लिंग) ने इस भूमिका को स्वीकार कर लिया है। अगले 4 वर्षों में हमारे सामने ढेर सारा क्रिकेट है। हमारे लिए सफेद गेंद और लाल गेंद की कप्तानी का बंटवारा महत्वपूर्ण था क्योंकि एक कप्तान के रूप में ऑन-फील्ड और ऑफ-फील्ड दोनों जिम्मेदारियां बहुत अधिक हैं। हमारा मानना है कि एंड्रयू बालबर्नी के पास लाल गेंद की कप्तानी में देने के लिए बहुत कुछ है। जबकि पॉल एकदिवसीय और टी20 विषयों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।