Sports

नई दिल्ली: हर कोइ आईपीएल के शुरू होने का बेसब्री से इन्तजार कर रहा है। इस टूर्नामेंट में हर साल नये खिलाडी उभर कर आते है और देश का नाम रोशन करते है। आइये जानते है इस धुआंधार खेल के बारे में कुछ गजब की बाते।

आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक डॉट गेंदे प्रवीण कुमार ने फेंकी हैं
भारतीय तेज़ गेंदबाज़ प्रवीण कुमार आई पी एल में अब तक 420.4 ओवर फेंक चुके हैं और इसमें 1075 गेंदें डॉट गेंदें थीं जो किसी भी गेंदबाज़ से अधिक हैं। हालांकि प्रवीण कुमार 119 मैचों में केवल 90 विकेट ही ले सके हैं लेकिन उन्होंने 1075 बार बल्लेबाज को कोई भी रन नहीं बनाने दिया। आईपीएल के इतिहास में उनकी इकॉनमी 7.73 है।
PunjabKesari
वह अब तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब और गुजरात लॉयंस के लिए खेल चुके हैं। इस सूची में मुम्बई इंडियंस के लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। दोनों ने आईपीएल में अब तक 1060 डॉट गेंदें फेंकी हैं।

सुरेश रैना ने सबसे अधिक कैच लिए हैं

आई पी एल के इतिहास में सबसे अधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना हैं। उन्होंने 161 आई पी एल मैचों में 86 कैच लिए हैं। सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लॉयंस की ओर से खेल चुके हैं और इस सीजीन में भी वो चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से ही खेलेंगे। 
PunjabKesari

IPL में सबसे अधिक विकेट लसिथ मलिंगा द्वारा लिए गए हैं 

किफायती गेंदबाजों की इस लिस्ट में लसिथ मलिंगा ही एकमात्र तेज गेंदबाज हैं और वे आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के 2 खिताब जीतने में लसिथ मलिंगा का काफी बड़ा योगदान रहा। उन्होंने अपने सारे आईपीएल सीजन केवल मुंबई इंडियंस की तरफ से खेले हैं। मलिंगा 2008 से लेकर अब तक आईपीएल में 110 मैचों में 6.86 की इकॉनामी रेट से 154 विकेट चटका चुके हैं।

PunjabKesari

हरभजन सिंह 13 बार शून्य पर आउट हुए

आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम है। वह अब तक 13 बार बिना खाता खोले आउट हुए हैं। हरभजन 2008 से ही मुम्बई इंडियंस से जुड़े हुए थे लेकिन इस सत्र में वह चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हैं।
PunjabKesari
भज्जी को कई बार बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भी भेजा गया और उन्होंने तेज़ी से रन बनाए लेकिन इसी बीच वह सबसे अधिक बार शून्य पर भी आउट हुए। आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट 142.42 है।

.
.
.
.
.